Asianet News HindiAsianet News Hindi

टाटा ने पेश अपनी की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 300 किमी, इतनी होगी कीमत

Tata Motors ने अपनी पहली Sub-Compact (सब-कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी) Tata Nexon EV को गुरुवार को लॉन्च कर दिया

tata lauched their first electric SUV tata nexon ev
Author
New Delhi, First Published Dec 20, 2019, 11:46 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली: Tata Motors ने अपनी पहली Sub-Compact (सब-कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी) Tata Nexon EV को गुरुवार को लॉन्च कर दिया। दिसंबर महीने में यह टाटा की दूसरी कार है, जिसे टाटा ने दिसंबर 2019 में लॉन्च किया है।  Nexon EV को तीन वैरिएंट XM, XZ और XZ+ LUX में लॉन्च किया जाएगा। इसकी कल यानी 20 दिसंबर 2019 से बुकिंग शुरू होगी। कार को 21 हजार रुपए में बुक किया जा सकेगा। कार की लॉन्चिंग अगले साल जनवरी में होगी। Tata की तरफ से नेक्सन ईवी की बैटरी और मोटर पर 8 साल या फिर 1.60 लाख किमी की वारंटी दी जा रही है।

मोटर और पावर

Tata Motors ने अपनी इस इलेक्ट्रिक कार में जिपट्रॉन ईवी टेक्नोलॉजी दी है, ताकि लोगों को ड्राइविंग के दौरान परफॉरमेंस, कंफर्ट और अफोर्डेबिलिटी का अहसास हो। Nexon EV में 30.2 kWh की लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो कार की इलेक्ट्रिक मोटर के जरिए 129hp की पावर और 245Nm पीक टॉर्क जनरेट करेगी। जिसे खासतौर पर भारतीय सड़कों और वातावरण को ध्यान में रख कर टेस्ट किया गया है। इस बैटरी पैक को IP67 रेटिंग मिली है, जिसपर पानी और धूल का असर नहीं होता। वहीं बैटरी पैक में लिक्विड कूलिंग फीचर मिलेगा, ताकि गर्म तापमान में भी बेहतर परफॉरमेंस मिले। कंपनी के दावे के मुताबिक नेक्सॉन इलेक्ट्रिक 4.6 सेकंड में 60 किलोमीटर प्रति घंटा और 9.9 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। 

चार्जिंग

कार में सिंगल चार्ज में 300 किमी तक की रेंज मिलेगी। अगर चार्जिंग की बात करें, तो कार की बैटरी को फास्ट चार्जर से 60 मिनट में 80 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, स्टैंडर्ड होम चार्जर से बैटरी को इतना ही चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगेगा। फास्ट चार्जर से प्रति मिनट की चार्जिंग पर इसे 4 किलोमीटर की रेंज मिलेगी और 50 पर्सेंट चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 150 किलोमीटर तक चलेगी।

फीचर्स

7.0 इंच इंस्ट्रूमेंट कलस्टर कार में करीब 30 कनेक्टिविटी फीचर्स मिलेंगे। इसमें रिमोट कमांडस, अलर्ट इंस्ट्रक्शन, टूवै वार्निंग शामिल हैं। कार को स्मार्टफोन के जरिए इंफोटेनमेंट सिस्टम से कनेक्ट किया जा सकेगा। साथ ही ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस स्टार्ट और स्टॉप, डुअल टोन कलर ऑप्शन, 16 इंच डायमंड कट एलॉय व्हील, रियर कैमरा, सनरुफ जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो Nexon EV की कीमत 15-17 लाख रुपये होगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios