Asianet News Hindi

भारत में जल्दी ही लॉन्च होंगी ये 4 शानदार SUV कारें, जानिए क्या हैं खास फीचर्स

 रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल SUV कारों की बिक्री हैचबैक कारों से से भी ज्यादा हो सकती है। कारा बाजार में हो रहे बदलावों को ध्यान में रखते हुए अधिकतर कंपनियां अपनी नई SUV कारें बाजार में ला रही हैं। 

These 4 great SUV cars will be launched soon in India, know what are the special features kpb
Author
New Delhi, First Published Apr 6, 2020, 6:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारतीय कार बाजार इन दिनों बदलाव के दौर से गुजर रहा है और छोटी कार की तुलना में SUV कारों की मांग बढ़ रही है। हैचबैक, सीडान और प्रीमियम हैचबैक कारों की तुलना में स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल SUV कारों की बिक्री हैचबैक कारों से से भी ज्यादा हो सकती है। कारा बाजार में हो रहे बदलावों को ध्यान में रखते हुए अधिकतर कंपनियां अपनी नई SUV कारें बाजार में ला रही हैं। हम आपको ऐसी ही 4 कारों के बारे में बता रहे हैं जो इस बाजार में आकर धमाल मचा सकती हैं। 


फोर्स गुरखा 
फोर्स मोटर्स की एसयूवी गुरखा जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च हो सकती है। कंपनी ने इसे 2020 ऑटो एक्स्पो में भी पेश किया था। इस कार में 5 मैनुअल स्पीड ट्रांसमिशन वाला गेयर बॉक्स दिया गया है। कंपनी ने BS6 इंजन में भी पूरी तरह से बदलाव किया है। इसमें 2.6 लीटर का इंजन मिलेगा जो जो 90 BHP की पावर जनरेट करेगा। इश कार में बंपर और हेडलाइट का भी नया सेट मिलेगा जो काफी आकर्षक लुक दे रहा है। इसमें डे टाइम रनिंग लाइट के अलावा डबल हाइड्रोलिक स्प्रिंग क्वाइल सस्पेंशन और 17 इंच के टेयूबलेस टायर दिए गए हैं। यह कार महिंन्द्रा थार को टक्कर देगी। 

महिन्द्रा थार 
यह कार फिलहाल युवाओं के बीच काफी पसंद की जा रही है, पर कंपनी जल्द ही इसका नया वर्जन लॉन्च करने वाली है। इसे जेन 3 प्लेटफॉर्म में तैयार किया गया है। इस कार के नए मॉडल में 1.5 लीटर का T-GDI टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है। पहले इस कार को इसी साल अप्रैल के महीने में लॉन्च करने की खबरें थी, पर कोरोना वायरस की कारण इसकी लॉन्च डेट को आगे बढ़ा दिया गया है। इसे मई या जून के महीने में लॉन्च किया जा सकता है। 

मारुती जिम्नी 
मारतु अपनी ऑफरोडर जिम्नी कार को भारत में ही बनाने की तैयारी कर रही है। इसमें 3 और 5 दरवाजे वाले 2 मॉडल होंगे। 5 दरवाजों वाले मॉडल को लैडर फ्रेम चेचिस में बनाया जाएगा। इसमें 1.5 लीटर और 105HP पावर वाला इंजन होगा, जो 138 एनएम टार्क जेनरेट करेगा। जिमनी में 4 स्पीड वाला मैनुएल गेयर बॉक्स दिया गया है, जबकि टॉप मॉडल में ऑटोमैटिक गेयर बॉक्स की सुविधा भी दी गई है। इसके अलावा टॉप वेरिएंट में 6 एयरबैग और ऑटोनोमस ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स मिलेंगे। 

जीप SUV
अमेरिकी ऑटोमोबाइल कंपनी जीप सब कॉम्पैक्ट सेगमेंट में फोर्ड इको स्पोर्ट और महिंद्रा XUV300 की टक्कर के लिए एक नई कार लॉन्च करने वाली है। इसमें 1.3 लीटर वाला टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा और आल व्हील ड्राइव का फीचर भी दिया जाएगा। यह कार सेगमेंट का पहला फीचर हो सकता है। इस तरह के सेगमेंट में आने वाली कारों में अब तक यह फीचर नहीं दिया गया है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios