Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस साल ये शानदार कारें करने जा रहीं है भारत में एंट्री, जानिए कीमत और फिचर्स

2020 के पहले ही महीने में 5 नई कारें बाजार में एंट्री करने वाली हैं इनमें हैचबैक, सब-कॉम्पैक्ट सिडैन, प्रीमियम एमपीवी और इलेक्ट्रिक एसयूवी शाामिल हैं
 

these new cars are going to launch in india from new year kpm
Author
New Delhi, First Published Dec 24, 2019, 2:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली: साल 2019 कार लॉन्च के हिसाब से बेहतरीन रहा इस साल कई कार के साथ हमें कई नयी ब्रांड की कार देखने को मिली इसी तरह नए साल की शुरुआत कार लवर्स के लिए शानदार होगी। 2020 के पहले ही महीने में 5 नई कारें बाजार में एंट्री करने वाली हैं। इनमें हैचबैक, सब-कॉम्पैक्ट सिडैन, प्रीमियम एमपीवी और इलेक्ट्रिक एसयूवी शाामिल हैं। ये कारें टाटा, ह्यूंदै, किआ और एमजी जैसी कंपनियों की हैं। आइए जानते हैं जनवरी 2020 में भारत में आने वाली इन पांचों नई कारों के बारे में।

हुंडई ऑरा

हुंडई ने हाल में अपनी इस नई सब-कॉम्पैक्ट सिडैन कार से पर्दा उठाया है। यह नई कार 21 जनवरी 2020 को लॉन्च होगी। कंपनी का दावा है कि हुंडई ऑरा में 12-सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स (इस सेगमेंट की कार में पहली बार) मिलेंगे। इनमें ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, प्रीमियम साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग समेत अन्य फीचर्स शामिल हैं। ऑरा में 3 बीएस6 कम्प्लायंट इंजन के ऑप्शन होंग, जिनमें 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.2-लीटर डीजल और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल हैं। मारुति डिजायर और होंडा अमेज जैसी कारों की टक्कर में आने वाली इस नई कार की कीमत 6-9 लाख रुपये के बीच रहने की संभावना है।

these new cars are going to launch in india from new year kpm

टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक

टाटा मोटर्स ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सॉन ईवी से हाल में पर्दा उठाया है। यह टाटा मोटर्स की पहली कार है, जिसमें कंपनी की नई जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है। इलेक्ट्रिक नेक्सॉन जनवरी में लॉन्च होगी। इसमें 30.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक है। नेक्सॉन ईवी का इलेक्ट्रिक मोटर 129ps की पावर और 245Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को स्टैंडर्ड एसी चार्जर और डीसी फास्ट चार्जर से चार्ज किया जा सकता है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह 300 किलोमीटर तक चलेगी। इसकी कीमत 15-17 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है।

these new cars are going to launch in india from new year kpm

टाटा अल्ट्रॉज

टाटा मोटर्स की बहुप्रतीक्षित प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रॉज 22 जनवरी को लॉन्च होगी। मारुति बलेनो और ह्यूंदै आई20 जैसी गाड़ियों की टक्कर में आने वाली यह कार बीएस6 कम्प्लायंट पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ आएगी। इसका पेट्रोल इंजन 1.2-लीटर का है। 1199 cc का यह इंजन 85 bhp की पावर और 113 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। डीजल वर्जन में 1.5-लीटर टर्बो इंजन दिया गया है। यह 1497 cc का मोटर है, जो 89 bhp की पावर और 200 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। अल्ट्रॉज की कीमत 5-8 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

these new cars are going to launch in india from new year kpm

Kia कार्निवल

Kia सेल्टॉस एसयूवी के बाद किआ मोटर्स अब प्रीमियम एमपीवी ला रहा है। कार्निवल भारत में किआ का दूसरा प्रॉडक्ट होगी। यह लग्जरी एमपीवी 6,7 और 8 सीटर सीटिंग ऑप्शन में उपलब्ध होगी। इसमें बीएस6 कम्प्लायंट 2.2-लीटर डीजल इंजन मिलेगा। यह टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का प्रीमियम विकल्प होगी। इसकी शुरुआती कीमत 27 लाख रुपये के आसपास रहने की उम्मीद है। कार्निवल को जनवरी में लॉन्च किया जा सकता है।

these new cars are going to launch in india from new year kpm

एमजी जेडएस ईवी

हेक्टर के बाद जेडएस ईवी इलेक्ट्रिक एसयूवी एमजी मोटर का भारत में दूसरा प्रॉडक्ट होगी। एमजी ने अपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 5 दिसंबर को पेश किया था, जबकि इसकी लॉन्चिंग जनवरी 2020 में होगी। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 143ps की पावर और 353Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें पावर देने के लिए 44.5kWh लिक्विड-कूल्ड लिथियम ऑयन बैटरी है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह 340 किलोमीटर तक चलेगी। कंपनी का दावा है कि एमजी जेडएस ईवी 8.5 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में समक्ष है।

these new cars are going to launch in india from new year kpm

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios