Asianet News HindiAsianet News Hindi

टोयोटा ने की सेल्‍फ ड्राइविंग ऑटो सॉफ्टवेयर की घोषणा, वॉस्‍सवैगन और मर्सिडीज को मिलेगी कड़ी टक्‍कर

उम्‍मीद की जा रही है कि टोयोटा (Toyota) अमरीका में जनरल मोटर्स (General Motors) को पछाड़कर टॉप निर्माता कंपनी बन सकती है।

Toyota announces self-driving auto software, Volkswagen and Mercedes will get tough competition SSA
Author
New Delhi, First Published Jan 4, 2022, 8:56 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्‍क। टोयोटा (Toyota) ने 2025 तक एक ऑपरेटिंग सिस्टम लांच करने की योजना बनाई है जो सेल्‍फ ड्राइविंग (Self Driving) को संभालेगा। यह घोषणा कंपनी की ओर से बिक्री के आंकड़े जारी करने की पूर्व संध्या पर की। उम्‍मीद की जा रही है कि टोयोटा अमरीका में जनरल मोटर्स (General Motors) को पछाड़कर टॉप निर्माता कंपनी बन सकती है। आपको बता दें क‍ि इस साल अमरीकी बाजारों में टोयोटा की बिक्री में जबरदस्‍त इजाफा देखने को मिला है। वहीं नए सॉफ्टवेयर आने के बाद वॉक्‍सवैगन और मर्सिडीज को कड़ी टक्‍कर देने की तैयारी में है।

वॉक्‍सवैगन और मर्सिडीज को टक्‍कर
जापानी मीडिया निक्केई की रिपोर्ट के अनुसार टोयोटा का एरेन ऑपरेटिंग सिस्टम सुरक्षा प्रणालियों और ट्रैफिक सूचनाओं की निगरानी करेगा, साथ ही स्टीयरिंग व्हील और ब्रेक जैसे बुनियादी कार कंपोनेंट को नियंत्रित करेगा। निक्केई ने बताया कि टोयोटा अन्य ऑटो निर्माताओं और इलेक्ट्रिक या सेल्फ-ड्राइविंग वाहनों पर काम करने वाले स्टार्टअप्स को सिस्टम उपलब्ध कराने पर विचार कर रही है। एरेन वोक्सवैगन के आगामी "VW.OS" ऑपरेटिंग सिस्टम और डेमलर के "मर्सिडीज-बेंज ऑपरेटिंग सिस्टम" के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार किया गया है। जिसे 2024 में लॉन्च करने की योजना है।

जीएम मोटर्स क 95 साल की बादशहत खत्‍म
सीएनएन ने टोयोटा और जीएम मोटर्स के साल के अंत के आंकड़ें जारी करने से पहले अपनी रिपोर्ट दी थी। जिसमें कहा गया था कि टोयोटा ने अमरीकी बाजारों में जीएम मोटर्स की 95 साल की बादशाहत को खत्‍म कर दिया है। 2021 की पहली तीन तिमाहियों के दौरान टोयोटा की बिक्री ने जीएम को काफी पीछे छोड़ दिया, क्योंकि जीएम ने कुछ महत्वपूर्ण भागों के "ऐतिहासिक रूप से कम इन्वेंट्री" का सामना करने की सूचना दी थी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios