Asianet News Hindi

बिहार चुनाव: नई गाइडलाइन के बाद बदल रही कैम्पेन स्ट्रेटजी, गया में BJP का शंखनाद करेंगे नड्डा

हाल ही में गृह मंत्रालय ने तत्काल प्रभाव से गाइडलाइन जारी कर राजनीतिक दलों को छूट प्रदान की थी। माना जा रहा है कि छूट के बाद बिहार समेत जहां-जहां चुनाव हो रहे हैं वहां दलों की कैम्पेन स्ट्रेटजी बदलती दिख रही है। 

after new corona guidelines campaign strategy changing in Bihar Polls
Author
Patna, First Published Oct 10, 2020, 1:55 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना। बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Polls 2020) के साथ-साथ देश के कई हिस्सों में उपचुनाव हो रहे हैं। हाल ही में गृह मंत्रालय ने तत्काल प्रभाव से गाइडलाइन जारी कर राजनीतिक दलों को छूट प्रदान की थी। माना जा रहा है कि छूट के बाद बिहार समेत जहां-जहां चुनाव हो रहे हैं वहां दलों की कैम्पेन स्ट्रेटजी बदलती दिख रही है। पहले चुनावी सभाओं के लिए अधिकतम 100 लोगों की छूट थी। सभाओं पर गाइडलाइन के हिसाब से कई और पाबंदियां भी लगाई गई थीं। अब नई छूट में हिदायतों के साथ 100 से ज्यादा लोगों की सभा भी की जा सकती है। नई छूट के बाद नड्डा बीजेपी की ओर से गया में रैली करने जा रहे हैं। 

बिहार चुनाव कोरोना (Corona) महामारी के बीच कराए जा रहे हैं। कोरोना की वजह से चुनाव आयोग ने पहले नामांकन, सभा और रोड शो को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए थे। पार्टियों ने भी वर्चुअल कैम्पेन की स्ट्रेटजी पर काम शुरू कर दिया था। लेकिन अब कैम्पेन स्ट्रेटजी बदलने की उम्मीद है। चुनाव में अब सोशल डिस्टेन्शिंग के साथ खुले मैदानों में भी सभाएं देखने को मिल सकती हैं। हालांकि सभाओं मैदान की क्षमता के अनुसार उतने लोगों को ही जुटाया जा सकता है जितने में सोशल डिस्टेन्शिंग का पालन किया जा सके। संबन्धित दलों को सैनिटाइजिंग और फेस मास्क की अनिवार्यता का भी ख्याल रखना होगा। हॉल में सभाओं को लेकर क्षमता से आधी संख्या में लोगों के जुटने की अनुमति दी गई है। 

मगध में सभा से हुंकार भरेंगे बीजेपी प्रेसिडेंट नड्डा 
इस बीच गया में बीजेपी (BJP) के कैम्पेन को तेज करने के लिए पार्टी प्रेसिडेंट जेपी नड्डा (BJP Chief JP Nadda) बिहार पहुंच रहे हैं। नड्डा शनिवार रात या रविवार सुबह पटना पहुंचेगे। इसके बाद वो सीधे गया जाएंगे। यहां के गांधी मैदान में नड्डा की सभा है। बताते चलें कि गया सिटी से बीजेपी के दिग्गज नेता और मंत्री प्रेम कुमार (Prem Kumar) मैदान में हैं। 2015 में प्रेम कुमार को बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा भी बताया जा रहा था। नड्डा की रैली से गया के अलावा मगध क्षेत्र की दूसरी सीटों को भी साधने की कोशिश की जाएगी। मगध क्षेत्र की औरंगाबाद सीट से पूर्व मंत्री रामाधार सिंह, गोह से प्रदेश प्रवक्ता मनोज शर्मा, बोधगया से पूर्व सांसद हरी मांझी, वजीरगंज से वीरेंद्र सिंह बीजेपी की ओर से मैदान में हैं। नड्डा की रैली के लिए पार्टी ने पूरी ताकत झोंक दी है। नड्डा के बिहार आने से पहले दिल्ली में आज बीजेपी नेताओं की मीटिंग है। मीटिंग के दौरान दूसरे फेज के लिए बीजेपी उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए जाने हैं।  

सभाओं का खाका तैयार, स्टार प्रचारक चलाएंगे मुहिम   
एनडीए (NDA) और महागठबंधन (Mahagathbandhan) के दलों की ओर से भी पहले फेज की सीटों पर सभाओं-रैलियों का खांका तैयार किया जा रहा है। पहले फेज के लिए बड़े नेताओं का तूफानी दौरा शुरू हो जाएगा। पार्टियों ने अपने स्टारप्रचारकों की लिस्ट लगभग तैयार कर ली है। इस बार राष्ट्रीय दलों के 30 जबकि क्षेत्रीय दलों के मात्र 15 स्टार प्रचारक होंगे। बीजेपी से पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह जैसे नेता, जेडीयू (JDU) से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, ललन सिंह जैसे नेता, आरजेडी (RJD) से राबड़ी देवी, मीसा भारती तेजस्वी, तेजप्रताप, जैसे नेता, कांग्रेस (Congress) से राहुल और प्रियंका गांधी, एलजेपी (LJP) की ओर से चिराग पासवान, प्रिंस राज, सूरजभान जैसे नेता अपने अपने दलों की ओर से स्टार प्रचारक होंगे। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios