Asianet News Hindi

बिहार: आखिरी फेज में इस तारीख पर वाल्मीकिनगर में लोकसभा उपचुनाव, JDU सांसद के निधन से खाली है सीट

चुनाव आयोग ने उपचुनाव की तारीख अनाउंस कर दी है। वाल्मीकिनगर में आखिरी फेज के तहत 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। नतीजा 10 नवंबर को आएगा। 

by elections will be held on Valmikinagar Lok Sabha seat know dates
Author
Patna, First Published Sep 29, 2020, 2:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना। बिहार में 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव के साथ ही साथ वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट (Valmikinagar Lok Sabha Bypoll) पर भी चुनाव कराया जाएगा। चुनाव आयोग (ECI) ने उपचुनाव की तारीख अनाउंस कर दी है। वाल्मीकिनगर में आखिरी फेज के तहत 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। नतीजा 10 नवंबर को आएगा। लोकसभा उपचुनाव के लिए अगले महीने 13 अक्तूबर को नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। 

वाल्मीकिनगर सीट एनडीए (NDA) में जेडीयू (JDU) के पास थी। यहां से पार्टी के दिग्गज नेता बैजनाथ प्रसाद महतो (Baijnath Prasad Mahato) सांसद थे। इस साल फरवरी में उनकी मौत हो गई थी। उसके बाद से ही सीट खाली है। आयोग की जानकारी के अनुसार 13 अक्तूबर को नोटिफिकेशन के बाद 20 अक्टूबर तक प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकते हैं। नाम वापसी के लिए 23 अक्टूबर तक का समय होगा। 

 

2019 के आम चुनाव में यहां जेडीयू उम्मीदवार का मुक़ाबला कांग्रेस (Congress) प्रत्याशी से था। महतो ने 3,54,616 वोटों से रिकॉर्ड जीत हासिल की थी। उन्हें कुल 6,02,660 वोट मिले थे। कांग्रेस उम्मीदवार शाश्वत केदार को 2,48,044 मत मिले थे। ये लोकसभा सीट परिसीमन के बाद बनी थी।  

प्रतीकात्मक फोटो

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios