Asianet News Hindi

बिहार में CM नीतीश कुमार का ऐलान- अब आमदनी बढ़ाने के लिए करेंगे काम, हर खेत तक पहुंचाएंगे पानी

वर्चुअल रैलियों के बाद लगातार दूसरे दिन यानी आज भी नीतीश चार जनसभाएं करेंगे। ये सभाएं चकाई, सूर्यगढ़ा, बरबीघा एवं पालीगंज विधानसभा क्षेत्रों में प्रस्तावित हैं।

Chief Minister Nitish Kumar elections meetings in Bihar Read live updates and news
Author
Patna, First Published Oct 15, 2020, 11:13 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना। बिहार में विधानसभा सभा (Bihar Polls 2020) का चुनाव बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। एनडीए (NDA) के सीएम फेस और जेडीयू चीफ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) आज राज्य के अलग-अलग इलाकों में कई जनसभाओं को संबोधित किया। वर्चुअल रैलियों के बाद लगातार दूसरे दिन नीतीश ने सभाएं कीं। आज नीतीश की पहली सभा चकाई में हुई। 

जयवर्धन को बताया समर्पित नौजवान 
पालीगंज में पार्टी उम्मीदवार जयवर्धन यादव के पक्ष में रैली करने आए नीतीश कुमार ने कहा- "मैं आपसे अनुरोध करने आया हूं कि जयवर्धन जी को जीतवाइए। ये पिछली बार जीते थे। जब भी हमसे मिलते थे, सिर्फ अपने क्षेत्र के बारे में बात करते थे, एक नौजवान को अपने क्षेत्र के लिए इतना समर्पित देखकर अच्छा लगता है।" नीतीश ने कहा- "इनके बाबा स्वर्गीय रामलखन बाबू उर्फ शेर-ए-बिहार भी हमेशा बिहार की तरक्की के बारे में सोचते थे और आज उनके पौत्र भी यही काम कर रहे हैं।" पालीगंज की सभा को नीतीश के अलावा ललन सिंह, अशोक चौधरी, जयवर्धन समेत कई जेडीयू नेताओं ने संबोधित किया। 

लखीसराय के सूर्यगढ़ा में क्या बोले नीतीश? 
दूसरी रैली में सीएम नीतीश कुमार ने ऐलान किया- "सक्षम बिहार-स्वावलंबी बिहार के लिए आगे मौका मिला तो काम करेंगे। हर एक बिहारवासी की आमदनी बढ़ाने के लिए काम करेंगे। हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाएंगे। गांवों का और विकास करेंगे, स्वच्छता के लिए काम करेंगे, सोलर लाइट लगवाएंगे। पशुओं के स्वास्थ्य के लिए भी व्यवस्था करेंगे। 7-8 पंचायत के बीच एक पशु स्वास्थ्य केंद्र बनवाएंगे।" 

नीतीश ने यह भी वादा किया कि उनकी सरकार में अब तक जितने भी विकास कार्य हुए हैं सभी की 'प्रॉपर मॉनिटरिंग' होगी। सात निश्चय-2 के तहत बिहार के युवाओं को नई टेक्नोलॉजी का प्रशिक्षण दिया जाएगा और टूल रूम बनवाए जाएंगे। 

जमुई के चकाई में नीतीश ने क्या कहा? 
नीतीश ने कहा- "हमने युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए योजनाएं बनाई। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से शिक्षा के लिए सहायता दी। जो युवा जॉब तलाश करते हैं उनके लिए 1 हजार प्रतिमाह का भत्ता दिया। युवा कंप्यूटर पर काम कर सकें इसके लिए कुशल युवा प्रोग्राम को लागू किया।" 

उन्होंने कहा- "जितनी महिलाएं बिहार की रक्षा के लिए पुलिस में भर्ती हुईं, शायद ही भारत में कोई और राज्य ऐसा होगा, जिसमें इतनी महिला पुलिसकर्मी हों। काम पर हमारा विश्वास है और सेवा ही हमारा धर्म है। आप आगे और मौका देंगे तो हम बिहार को सक्षम बनाएंगे, स्वावलंबी बनाएंगे। हमने जो काम किया है, उसको ऐसे ही नहीं छोड़ेंगे, उन सभी का रखरखाव करेंगे। सूखे क्षेत्रों में भी सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था करेंगे।" 

अपने कार्यकाल की उपलब्धि गिनाते हुए नीतीश ने कहा, "हमने महिलाओं के उत्थान के लिए उन्हें आरक्षण दिया। हर घर तक बिजली दिया। हर घर नल का जल योजना को राज्य की 83 प्रतिशत लोगों तक पहुंचाया। शौचालय का काम भी लगभग पूरा हो गया है।" नीतीश ने दावा किया- "राज्य के विकास के लिए हर क्षेत्र में कमा किया। मेडिकल-इंजरनियरिंग कॉलेज खोलने के साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में भी एनडीए सरकार ने कई बड़े काम किए।"

हमारे लिए पूरा बिहार परिवार 
नीतीश ने लालू-राबड़ी पर निशाना साधते हुए कहा- "कुछ लोगों के लिए बेटा-बेटी व पति-पत्नी ही परिवार है, कुछ लोग तो इसके आगे सोच ही नहीं पाते हैं लेकिन हमारे लिए पूरा बिहार ही परिवार है।"
 

 

नीतीश सभाओं के जरिए विपक्ष के सवालों का मुखर जवाब दे रहे हैं और एनडीए प्रत्‍याशियों के लिए वोट मांग रहे हैं। नीतीश सभाओं में नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सरकार की उपलब्धियों को भी गिना रहे हैं। नीतीश की सभाओं में पार्टी के दूसरे दिग्गज भी शामिल हो रहे हैं। पार्टी के अन्य नेता भी अलग-अलग इलाकों में सभाएं कर रहे हैं।  

सोशल प्लेटफॉर्म पर लाइव  
नीतीश की पहली सभा आज दोपहर चकाई में 11.30  बजे में शुरू होगी। इसके बाद दोपहर 12.40 बजे सूर्यगढ़ा, 2.45 बजे वरबीघा और 4.05 बजे पालीगंज में सभाएं होंगी। मुख्यमंत्री की सभा के लिए जेडीयू (JDU) ने काफी तैयारियां की हैं। सभाओं को पार्टी के सोशल प्लेटफॉर्म्स पर भी लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा।   

न्यूज पर बने रहे। इसे लगातार अपडेट किया जा रहा है... 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios