Asianet News Hindi

अब पसंद की सीटें चाहते हैं चिराग, दिल्ली से अमित शाह का संदेश लेकर नीतीश से मिल रहे भूपेंद्र-फडणवीस

नीतीश-चिराग के तनाव में अमित शाह की एंट्री के बाद अब दूसरे राउंड की बात पटना में हो रही है। बीजेपी के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव और देवेंद्र फडणवीस अपडेट फॉर्मूला लेकर आज पटना में नीतीश से मुलाक़ात करेंगे। 

Now NDA meeting with Bhupendra Fadnavis and Nitish in patna on Amit Shah message from from Delhi
Author
Patna, First Published Oct 1, 2020, 12:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए एनडीए (NDA) में भी महागठबंधन (Mahagathbandhan) की तरह सीटों पर कोई समझौता नहीं हो पाया है, मगर एनडीए में बातचीत का फॉर्मूला पटरी पर आता दिख रहा है। नीतीश-चिराग के तनाव में अमित शाह (Amit Sahah) की एंट्री के बाद अब दूसरे राउंड की बात पटना में हो रही है। सूत्रों के अनुसार अमित शाह-चिराग पासवान (Chirag Paswan) की बातचीत के बाद बीजेपी के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) और देवेंद्र फडणवीस अपडेट फॉर्मूला लेकर आज पटना में नीतीश से मुलाक़ात करेंगे। दोनों नेता बुधवार को दिल्ली में थे। 

नड्डा के घर पहुंचे शाह 
पहले 42 सीटों पर अड़े बताए जा रहे चिराग को इस बार 28 से 36 विधानसभा और 2 विधानपरिषद की सीटें देने पर सहमति बन रही है। हालांकि इसमें से ज्यादातर सीटें एलजेपी के पसंद की नहीं हैं। एलजेपी नेता मनपसंद सीटों के मिलने पर 42 से कम सीटों के फॉर्मूले पर राजी होते बताए जा रहे हैं। उधर, बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव ने दावा किया कि एनडीए का समझौता एक से दो दिन के अंदर में हो जाएगा। इस बीच सीटों के समझौते और पार्टी उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट बनाने को लेकर शाह पार्टी प्रेसिडेंट जेपी नड्डा के घर पहुंच चुके हैं। बुद्धवार को भी नड्डा के आवास पर बीजेपी नेताओं की मीटिंग हुई थी। 

शाह संग मीटिंग में नए प्रस्ताव 
दिल्ली में मीटिंग के बाद अब पटना में नीतीश कुमार (Nitish Kumar)और जेडीयू (JDU) नेताओं के साथ अंतिम दौर की बात होगी। इसमें जेडीयू की ओर से बीजेपी (BJP) की सीटों पर ठोके गए दावे पर भी बात होगी। बताया जा रहा है कि करीब बीजेपी की 12 सीटों पर जेडीयू ने अपना दावा किया है। उधर, अमित शाह के आने के बाद चिराग पासवान के तेवर नर्म पड़ते दिखाई दे रहे हैं। शाह की मीटिंग में चिराग को नए प्रस्ताव दिए गए हैं जिसमें एक एलजेपी को राज्यसभा की भी एक सीट दी जाएगी। एनडीए में जेडीयू, बीजेपी और एलजेपी के अलावा जीतनराम मांझी की हिंदुस्तानी अवामी मोर्चा (HAM) भी शामिल है। 

वाल्मिकीनगर में लोकसभा उपचुनाव भी 
बताते चलें कि बिहार में 243 विधानसभा सीटों (Bihar Polls) के लिए तीन चरण में चुनाव होंगे। आज पहले चरण के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है। आखिरी चरण की वोटोंग के बाद 10 नवंबर को नतीजे आएंगे। बिहार में विधानसभा चुनाव के साथ वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव भी हो रहा है। ये सीट 2019 में जेडीयू ने जीता था, लेकिन जेडीयू सांसद के निधन के बाद से ही सीट खाली है। 

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios