Asianet News HindiAsianet News Hindi

Bihar STET के लिए आवेदन शुरू, 28 जनवरी को होगी परीक्षा

शिक्षक के पद पर नियुक्ति के लिए टीईटी परीक्षा को पास करना अनिवार्य होता है। बिहार में स्टेट टीईटी परीक्षा के लिए आज से आवेदन किया जाना शुरू हो चुका है। परीक्षा 28 जनवरी को सभी जिलों में होगी। 

bihar stet exam to be held on 28 january registration starts
Author
Patna, First Published Dec 20, 2019, 11:14 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना। शिक्षक के पद पर नियुक्ति के लिए टीईटी परीक्षा को पास करना अनिवार्य होता है। बिहार में स्टेट टीईटी परीक्षा के लिए आज से आवेदन किया जाना शुरू हो चुका है। परीक्षा 28 जनवरी को सभी जिलों में होगी। 
माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा परीक्षा दो पालियों में 28 जनवरी को राज्य के सभी जिलों में होगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षा नियंत्रक विविध की ओर से राज्य के सभी जिला पदाधिकारी व जिला शिक्षा पदाधिकारी को एसटीईटी के आयोजन के संबंध में जानकारी दी गई है। गुरुवार को सभी अधिकारियों को पत्र लिखा गया है। 

20 से 24 दिसंबर तक करें आवेदन
परीक्षा नियंत्रक की ओर से जारी पत्र के अनुसार के अनुसार एसटीईटी 2019 के आयोजन के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट के साथ आवेदन प्राप्त कर परीक्षा होना है। फिर से आवेदन के लिए 20 से 24 दिसंबर तक की तिथि तय की गई है। 28 जनवरी को पहली पाली में सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक तथा दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक परीक्षा होगी। पहली पाली में एसटीईटी पेपर 1 की परीक्षा होगी, जबकि दूसरी पाली में पेपर 2 की परीक्षा होगी। 

जैमर की निगरानी में होगी परीक्षा 
परीक्षा में शामिल होने सभी अभ्यर्थियों की बॉयोमिट्रिक उपस्थिति ली जाएगी। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए सभी केंद्रों पर जैमर की व्यवस्था रहेगी। बिहार बोर्ड की ओर से पहली बार स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा में जैमर की व्यवस्था की गई थी। डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए तिथि अलग से घोषित की जाएगी। बता दें कि बिहार बोर्ड ने सात नवंबर को एसटीईटी लेने की घोषणा की थी। लेकिन हाईकोर्ट में उम्र सीमा के लिए केस होने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios