Asianet News Hindi

कोरोना से बचाव का देसी जुगाड़, सैनिटाइजेशन शॉवर गैलरी से गुजरने वालों को बॉडी इन्फेक्शन का खतरा कम

जैसे-जैसे कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे लोग इससे बचाव के लिए अलग-अलग चीजों का निर्माण कर रहे हैं। बीते दिनों विदेशों में रेनकोट जैसी वायरस फ्री पोशाक पहने लोगों की तस्वीरें वायरल हुई थी। अब बिहार में लोगों ने देसी जुगाड़ सैनिटाइजेशन शॉवर गैलरी बनाया है। 

gaya nagar nigam made three sanitation shower gallery on desi jugaad pra
Author
Gaya, First Published Apr 5, 2020, 2:03 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

गया। बीते दिनों बिहार के गया जिले में पीएनबी बैंक के मैनेजर ने कोरोना से बचाव के लिए बैंक परिसर में प्लास्टिक की दीवार खड़ी की थी। ताकि ग्राहक और बैंक में काम करने वाले लोगों में कोरोना के वायरस का संक्रमण नहीं हो सके। बैंक मैनेजर के इस तरकीब की लोगों ने जमकर सराहना की थी। अब गया नगर निगम ने लोगों को वायरस फ्री करने के लिए देसी जुगाड़ से नायाब सैनिटाइजेशन शॉवर गैलरी बनाई है। जिससे गुजरते ही व्यक्ति सैनिटाइज्ड हो रहे हैं। शहर के भीड़भाड़ वाले मुख्य तीन स्थानों पर निगम ने सैनिटाइजर स्प्रे मशीन लगाया है। 

भीड़ वाले स्थानों पर लगाया गया है गैलरी
इस मशीन का प्रयोग भीड़भाड़ वाले स्थान में प्रवेश व निकास के दौरान लोगों को वायरस के इंफेक्शन से बचाना है। केदारनाथ मार्केट सहित कई सब्जी मंडियों के फल व सब्जी दुकानों को गांधी मैदान में शिफ्ट कर दिया गया था। वहीं नई गोदाम, केपी रोड सहित अन्य क्षेत्रों के फल व सब्जी दुकानों को आजाद पार्क में शिफ्ट कर दिया गया है। सभी फल व सब्जी दुकानों के उक्त दोनों मैदानों में शिफ्ट कर दिए जाने के कारण वहां खरीददारों की काफी भीड़ जुट रही है।

यहां जुट रही भीड़ में संक्रमण न फैले इसे देखते हुए निगम ने इन दोनों स्थानों के प्रवेश द्वार के समीप सैनिटाइजर गैलरी बनाया है। मुख्य द्वार पर लगे इन सैनिटाइजर गैलरी से लोगों को सैनिटाइज कर मैदान में प्रवेश कराया जाएगा। 

निगम कर्मियों के लिए भी बना गैलरी
वहीं दूसरी ओर गया रेलवे स्टेशन के समीप स्थित गया नगर निगम के स्टोर में भी सैनिटाइजर गैलरी बनाया है। यहां प्रवेश करने वाले निगम के सफाई कर्मियों जो अपनी जान जोखिम में डालकर शहर में सफाई व सैनिटाइज करने का कार्य कर रहे हैं। उन्हें सैनिटाइज किया जा रहा है। ताकि उन्हें भी इस वायरस के संक्रमण से बचाया जा सके। नगर निगम के सफाई प्रभारी सह कनीय अभियंता दिनकर प्रसाद ने बताया कि शहर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए नगर निगम हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

पहले फेज में निगम द्वारा शहर के गांधी मैदान सहित भीड़भाड़ वाले तीन स्थानों पर सैनेटाइजर गैलरी बनाए गए है। इसी गैलरी से होकर लोगों को गुजरना है। ताकि कोरोना जैसे खतरनाक वायरस के चपेट में नहीं आ सकें। नगर निगम की इस पहल की लोग सराहना कर रहे हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios