Asianet News HindiAsianet News Hindi

तेज प्रताप को फिर बड़ा झटका, RJD की स्टार प्रचारक सूची से बाहर, पार्टी बोली- 20 प्रभावशाली नेताओं में नहीं

राजद (RJD) में चल रही बयानबाजी के बीच तेज प्रताप (Tej Pratap) को बड़ा झटका लगा है। बिहार में उप चुनाव (Bihar By Polls) के लिए राजद की स्टार प्रचारकों ( RJD Star Campaigners) की सूची से तेज प्रताप को बाहर कर दिया गया है। यहां तारापुर (Tarapur) और कुशेश्वरस्थान (kusheshwarsthan) विधानसभा सीट पर उप चुनाव होने हैं। नई लिस्ट में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) और तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) समेत 20 नेताओं के नाम हैं। 

Tej Pratap Yadav missing in Star campaigner list released by RJD for upcoming Bihar bypolls
Author
Patna, First Published Oct 8, 2021, 8:35 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना। बिहार में दो विधानसभा सीटों पर उप चुनाव (Bihar By Polls) होने जा रहे हैं। गुरुवार को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने अपने स्टार प्रचारकों ( RJD Star Campaigners) की सूची जारी कर दी है। हैरानी की बात ये है कि इस सूची में पार्टी के प्रमुख लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव (Tej Pratap) को जगह नहीं दी गई है। जबकि खुद लालू और छोटे बेटे तेजस्वी (Tejashwi Yadav) का नाम इस सूची में शामिल है। नई सूची में 20 नेताओं के नाम हैं। इसमें मीसा भारती (Misa Bharti) को भी बाहर रखा गया है। 

बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव के साथ राजद में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। पहले पसंदीदा नेता को छात्र संघ के चुनाव में राजद ने टिकट नहीं दिया तो तेज खुलकर विरोध में सामने आ गए। यहां तक कि उन्होंने राजद के समानांतर अपना अलग संगठन बना लिया है। इसका नाम छात्र जनशक्ति परिषद रखा है। इसके बाद हाल ही में राजद के उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी के बयान ने और ज्यादा चौंका दिया। तिवारी का कहना था कि तेजप्रताप आरजेडी में हैं कहां। उनको नया संगठन बनाने के बाद पार्टी के आधिकारिक सिंबल लालटेन के इस्तेमाल की भी मनाही कर दी गई। तिवारी का बयान ऐसे समय में आया है जब पार्टी सुप्रीमो लालू यादव के दोनों बेटों में जुबानी जंग देखने को मिली है। वहीं, उनके इस दावे के बाद बिहार में सियासी पारा चढ़ गया।

पार्टी बोली- प्रभावशाली नेताओं को सूची में जगह दी
अब गुरुवार को स्टार प्रचारकों की सूची ने ये संकेत दे दिए हैं कि राजद के अंदर खींचतान और घमासान तेज होने वाला है। इस फैसले लेकर पार्टी ने तर्क दिया है कि ये उप चुनाव कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा सीटों पर होने हैं। यहां सामाजिक स्थिति को देखते हुए ही सूची तैयार की है। स्टार प्रचारकों की इस सूची में ऐसे नेताओं को प्रमुख रूप से जगह दी है जो चुनावी इलाकों में मतदाताओं को प्रभावित और अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं।

RJD के सीनियर नेता का दावा, पार्टी से निकाल दिए गए हैं तेज प्रताप यादव, वीडियो वायरल

तेजस्वी पर पिता को बंधक बनाने का आरोप लगा चुके तेजप्रताप
हालांकि अभी तक तेज प्रताप की तरफ से कोई बयान नहीं आया है। इससे पहले तेज प्रताप ने आरोप लगाया था कि उनके पिता और दिग्गज नेता लालू प्रसाद यादव को नई दिल्ली में ‘बंधक’ बनाया जा रहा है। इस पर पार्टी नेता तेजस्वी यादव ने कहा था कि ‘बंधक’ होना लालूजी का व्यक्तित्व नहीं है। वहीं, अगस्त में तेजस्वी ने तेज प्रताप से ‘अनुशासन’ बनाए रखने को कहा था। इससे पहले राजद छात्रसंघ चुनाव में भी दोनों शीर्ष नेताओं के बीच तनाव देखने को मिला था। तब अध्यक्ष आकाश यादव को पद से हटा दिया गया था। जबकि आकाश को तेज प्रताप का करीबी माना जाता है।

तेज के लिए फिर बड़ा झटका
राजद के इस फैसले को तेज प्रताप के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। पहले स्टार प्रचारकों की सूची में तेज प्रताप का नाम तेजस्वी के नाम के तुरंत बाद होता था। कहा जा रहा है कि यह निर्णय राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी और जगदानंद सिंह के साथ हुए तेज प्रताप के विवाद के चलते लिया गया है। ये दोनों नेता भी स्टार प्रचारकों की सूची से बाहर हैं। इस बीच, वरिष्ठ भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने तेज प्रताप का समर्थन किया और कहा कि राजद में किसी में भी इतनी हिम्मत नहीं है कि वे तेज प्रताप को पार्टी से निकाल सकें। 

बिहार में फैमिली ड्रामा: तेज प्रताप का तेजस्वी पर हमला, कहा-लालू यादव को दिल्‍ली में बनाया बंधक

अब सवाल- क्या कांग्रेस के लिए प्रचार करेंगे तेज?
राजद की स्टार प्रचारकों की नई सूची जारी होने के बाद अटकलों का दौर भी तेजी से चल पड़ा है। हाल ही में प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक राम ने कहा था कि तेज प्रताप कांग्रेस के लिए चुनाव प्रचार करेंगे। कुशेश्वरस्थान से अशोक राम के बेटे उम्मीदवार हैं। ऐसे में देखना है कि तेज प्रताप क्या फैसला लेते हैं।

20 स्टार प्रचारकों की सूची में इन नेताओं के हैं नाम
स्टार प्रचारकों की सूची में लालू प्रसाद यादव, प्रदेश में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, अब्दुल बारी सिद्दीकी, जयप्रकाश नारायण यादव, उदय नारायण चौधरी, श्याम रजक, भोला यादव, वृषिण पटेल, ललित यादव, मनोज कुमार झा, तनवीर हसन, आलोक मेहता, शिवचंद्र राम, अनिल सहनी, लवली आनंद चंद्रहास चौपाल, भरत बिंद, रामवृक्ष सदा, अनिल साधु और भरत मंडल शामिल हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios