Asianet News HindiAsianet News Hindi

Amitabh Bachchan को याद आया 52 साल पुराना जमाना, आज भी सहेज कर रखी है पहली फिल्म की तस्वीर

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की पहली फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' ( SAAT HINDUSTANI ) आज के ही दिन रिलीज हुई थी। फिल्म के रिलीज हुए आज 52 साल हो गए। बिग बी ने इस फिल्म की तस्वीर अपने इंस्टाग्राम पर जारी करते हुए गुजरा जमाना याद किया। 

Amitabh Bachchan remembers the first film by releasing the photo of Saat Hindustani NTP
Author
Mumbai, First Published Nov 7, 2021, 11:54 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को अपनी पहली फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' ( SAAT HINDUSTANI ) से बेहद ही लगाव है। यह फिल्म आज यानी 7 नवंबर को ही रिलीज हुई थी। बिग बी फिल्म की तस्वीर जारी करते हुए इस दिन को याद कर रहे हैं। तस्वीर देखकर फैंस भी पुराने जमाने में चले गए हैं। 'सात हिंदुस्तानी' 7 नवंबर 1969 को रिलीज हुई थी। उस वक्त इस फिल्म के खूब चर्चे हुए थे। अमिताभ बच्चन के काम की खूब तारीफ भी हुई थी। इस फिल्म के लिए बच्चन साहब को सर्वश्रेष्ठ नए अभिनेता के रूप में राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था।

बिग बी ने फिल्म से जुड़े किस्से को बताया

कौन बनेगा करोड़पति 13' (KBC 13) के सेट पर बिग बी ने इस फिल्म से जुड़े किस्से को भी शेयर किया था। उन्होंने बताया था कि जब मैं 'सात हिंदुस्तानी' के ऑडिशन के लिए गया, तो ख्वाजा अहमद अब्बास ने मेरा नाम पूछा। जब मैंने उन्हें बताया कि मैं अमिताभ बच्चन हूं, तो उन्होंने मुझसे मेरे पिता का नाम पूछा और मैंने उन्हें बताया कि मेरे पिता हरिवंश राय बच्चन हैं। मेरे पिता का नाम सुनते ही उन्होंने मुझे बाहर रुकने को कहा, उन्हें लगा कि मैं घर भाग कर ऑडिशन देने आया हूं। इसलिए, उन्होंने मेरे पिता को फोन किया और स्पष्ट किया कि क्या उन्हें इसके बारे में पता है।

अमिताभ बच्चन ने आगे बताया कि उनके पिता को मेरे एक्टिंग जुनून के बारे में पता था। उन्होंने अब्बास को बताया कि उन्हें ऑडिशन के बारे में पता है। हरिवंश राय बच्चन से बात करने के बाद ख्वाजा अहमद अब्बास ने बिग बी का ऑडिशन लिया और फिल्म में साइन कर लिया।

तस्वीर देख फैंस हुए दीवाने 

बिग बी ने अपने इंस्टाग्राम पर 'सात हिंदुस्तानी' की अपनी ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर जारी कर लिखा, '15 फरवरी 1969 को मैं अपनी पहली फिल्म साइन की थी। 7 नवंबर 1969 को फिल्म रिलीज हो गया। आज 52 साल हो गए।' तस्वीर पर फैंस की खूब सारी प्रतिक्रिया आ रही है। 

फिल्म पुर्तगाली शासन से आजादी को लेकर बनाई गई थी

बता दें कि ख्वाजा अहमद अब्बास 'सात हिन्दुस्तानी' के निर्माता, निर्देशक ही नहीं लेखक और पटकथा लेखक भी थे। यह फिल्म गोवा को पुर्तगाली शासन से आजाद कराने की कहानी पर बनी थी। पुर्तगालियों से इस मुश्किल और खतरनाक लड़ाई को लड़ने के लिए अब्बास ने 'सात हिन्दुस्तानी' की अपनी जिस फौज की रचना की थी उसमें देश के अलग-अलग हिस्सों और विभिन्न धर्मों के लोगों को पात्र बनाया था।

फिल्म ने जीते थे कई  राष्ट्रीय पुरस्कार

'सात हिन्दुस्तानी' को उस वर्ष राष्ट्रीय एकता पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला। इसके साथ ही इस फिल्म के 'आंधी आए कि तूफान कोई गम नहीं' और 'एक मंजिल पर सबकी निगाहें रहें' जैसे गीतों के लिए गीतकार कैफी आजमी को भी राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। 
और पढ़ें:

Kamal Haasan Birthday Special: 'अप्पू राजा' में कमल हासन ने छोटे कद का किरदार निभा रचा था इतिहास

MERA WATAN का ट्रेलर हुआ आउट, भोजपुर एक्टर PAWAN SINGH ने सात समंदर पार हीरोइन को सिखाया देशप्रेम

'दम-मारो दम' स्टाइल में नजर आई Priyanka chopra, लुक देख आ जाएगी जीनत अमान की याद

Nandita Das Birthday Special: नंदिता दास जब इस फिल्म के लिए बनी थी लेस्बियन, मच गया था बवाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios