Asianet News HindiAsianet News Hindi

Kamal Haasan Birthday Special: 'अप्पू राजा' में कमल हासन ने छोटे कद का किरदार निभा रचा था इतिहास

कमल हासन (Kamal Haasan) ने फिल्मी दुनिया में अपनी एक अलग दमदार पहचान बनाई है। 7 नवंबर 1954 को जन्में कमल हासन के नाम सबसे ज्यादा अवॉर्ड पाने का रिकॉर्ड दर्ज है। वो एक बेहतरीन अभिनेता के साथ-साथ निर्देशक, स्क्रीनराइटर, प्रोड्यूसर, प्लेबैक सिंगर भी हैं।
 

Kamal Haasan Birthday facts about superstar actor life NTP
Author
Mumbai, First Published Nov 6, 2021, 7:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अपनी अदायगी से सबको कायल करने वाले अभिनेता कमल हासन (Kamal Haasan) 67 साल के हो जाएंगे। सबसे ज्यादा चैलेंजिंग और एक्सपेरिमेंटल किरदार निभाने वाला हासन साहब का जन्म 7 नवंबर 1954 में तमिलनाडु के रामानाथपुरम में हुआ था। बाल कलाकार के तौर पर उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद वो एक-एक कर सफलता की सीढ़िया चढ़ते गए। कमल हासन एक ऐसे कलाकार हैं जो हर भूमिका को जीवंत बना देते हैं। उन्होंने जिस भी फिल्म में काम किए ऐसा लगा कि मानों वो चरित्र उनके लिए ही गढ़ा गया हो। 

कमल के हर किरदार ने गहरा छाप छोड़ा
कमल हासन 1975 में 'अपूर्वा रागांगल' से डेब्यू किया था। इसके बाद वो साउथ की फिल्मों में ही नहीं हिंदी फिल्मों में भी तहलका मचाने वाले एक्टर बन गए। कमल हासन द्वारा पर्दे पर जिए गए चरित्र ने लोगों के दिलों दिमाग पर गहरा छाप छोड़ा। 'अप्पू राजा' (Appu Raja) में कमल हासन ने बौने का रोल निभाते हुए पूरी दुनिया के फिल्म समीक्षों को हैरान कर दिया था। इससे पहले किसी भी एक्टर ने छोटे कद का किरदार नहीं निभाया था।

एक दूजे से सबको रुलाया
वहीं, मूक फिल्म 'पुष्पक' में बेरोजगार लड़के का चरित्र निभाया था। इस फिल्म में कोई डायलॉग्स नहीं था बावजूद इसके इस फिल्म ने लोगों पर गहरा असर छोड़ा था। कमल हासन साउथ की  ही नहीं बल्कि हिंदी फिल्मों में भी अपनी अमिट छाप छोड़ी। 'सदमा', 'एक दूजे के लिए' और हे राम में उनकी एक्टिंग लोगों को रोने पर मजबूर कर दी थी। उन्होंने ने सदमा, हे राम और चाची 420, अभय समेत दक्षिण की अनेक फिल्मों में गाने को अपने सुर से संवारा भी है। कमल हासन बेहतरीन अभिनेता के साथ-साथ निर्देशक, स्क्रीनराइटर, प्रोड्यूसर,प्लेबैक सिंगर भी हैं।

सबसे ज्यादा अवॉर्ड का रिकॉर्ड कमल के नाम
चाची 420 में कमल हासन ने साड़ी में लिपटे मसखरे की भूमिका निभाकर लोगों को खूब हंसाया भी। नायगन में कमल ने रॉबिन हुड जैसा किरदार निभाया था। ये फिल्म इतनी बड़ी हिट साबित हुई कि कई भाषाओं में रिमेक बनाया गया। विनोद खन्ना की दयावान इसी फिल्म की रिमेक है। फिल्म इंडस्ट्री में 62 साल पूरे करने वाले कमल हासन को सबसे ज्यादा अवॉर्ड मिला है। उनके खाते में सर्वाधिक 19 फिल्म फेयर अवार्ड जीतने का रिकॉर्ड, चार राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड के रिकॉर्ड दर्ज हैं।

कमल का निजी जिंदगी रहा विवादों में
कमल हासन की निजी जिंदगी हमेशा विवादों में रहा। उन्होंने पहली शादी 1978 में वाणी गणपति से रचाई थी। वो उनसे 24 साल बड़ी थी। ये रिश्ता लंबा नहीं चला 10 साल के बाद दोनों की राहें अलग-अलग हो गईं। दोनों  के बीच अलगाव सारिका के आने की वजह से हुआ। सारिका और कमल की नजदीकियां बढ़ने लगी थी। कमल सारिका के साथ लिव इन में रहने लगे थे। इस दौरान वो प्रेग्नेंट हो गई। जिसके बाद 1988 में वाणी गणपति से तलाक लेकर कमल सारिका से विवाह कर लिया। 

सारिका और कमल हासन की दो बेटियां है, श्रुति हासन और अक्षरा हासन। लेकिन सारिका से भी कमल हासन का रिश्ता लंबे समय तक ना चल सका। साल 2002 में कमल हासन ने सारिका से तलाक ले लिया और वो दोनों एक-दूसरे से अलग हो गए। इसके बाद इनकी जिंदगी में सिमरन बग्गा और गौतमी तड़िमल्ला आईं लेकिन दोनों के साथ कमल के रिश्ते ज्यादा दिन नहीं चलें। 

और पढ़ें:
Sanjeev Kumar Death Anniversary: संजीव ने निभाए थे एक साथ 9 किरदार, दिलीप कुमार ने भी माना था एक्टिंग का लोहा

Alia Bhatt हॉलीवुड एक्ट्रेस Jennifer Lawrence जैसा निभाना चाहती हैं किरदार, ऐसे पूरा करेंगी सपना

सुपरहीरो बन Angelina Jolie भारत में छाईं, Eternals ने पहले दिन कमाए इतने करोड़

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios