Asianet News HindiAsianet News Hindi

Amol Palekar Birthday: 'एंग्री यंग मैन' के जमाने में 'कॉमन मैन' बनकर पालेकर ने बनाई थी दिलों में जगह

साधारण होने की सुक्ष्मता को बड़े पर्दे पर करीने से सजानेवाले अमोल पालेकर का जन्मदिन है। 24 नवंबर 1944 को मुंबई में उनकी पैदाइश हुई थी। पर्सनल लाइफ की बात करें तो अमोल पालेकर ने दो शादियां की थी। 57 की उम्र में उन्होंने अपनी पहली पत्‍नी चित्रा पालेकर को डाइवोर्स देकर संध्या गोखले से शादी की।

amol palekar birthday special know about his life NTP
Author
Mumbai, First Published Nov 24, 2021, 12:02 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. अमोल पालेकर (Amol Palekar) का नाम सुनते ही जहन में 'गोलमाल' मूवी की तस्वीर घूमने लगती है। एक 'कॉमन मैन' का रोल प्ले करते हुए उन्होंने कुछ ऐसा कमाल कर दिया जिसे कोई दूसरा नहीं कर सकता था।  70 के दशक में अमिताभ बच्चन (Amitabh bachchan) ने जहां एंग्री यंग मैन का खिताब पाया। हर जगह उनकी तूती बोलती थी, वहीं अमोल पालेकर कॉमन मैन बनकर आम जनता के रियल हीरो बन गये। बिग बी भी अमोल पालेकर के एक्टिंग के कायल हो गए थे।

कॉमन मैन को पर्दे पर दिखाते थे अमोल पालेकर 

सिंपल लुक, बात करने का अंदाज भी बिल्कुल आम लोगों की तरह और जो कहानियां उन्होंने अभिनय करने के लिए चुनी वो भी बेहद ही सरल थी। उनकी हर फिल्म आम लोगों को टच करती थी। पालेकर साहब की फिल्म देखकर लगता कि कोई असली जीवन चल रहा। फिल्म गोलमाल में अमोल पालेकर पर एक गाना फिल्माया गया था। गाने के बोल थे, एक दिन सपने में देखा सपना...वो जो है ना अमिताभ अपना...। इस गाने में अमोल का सपना था कि वो अमिताभ बच्चन बन गए। लेकिन हकीकत में वो बिग बी तो नहीं बने लेकिन उनके समानांतर खड़े जरूर हो गए।

अमोल एक आम इंसान का किरदार प्ले करने के लिए फेमस थे। गोलमाल, घरौंदा, चितचोर, छोटी सी बात, बातों बातों में , आदमी और औरत, रंग बिरंगी, अपने पराय जैसे फिल्मों में उन्होंने बेहद ही सरल इंसान का रोल प्ले किया। इन फिल्मों के जरिए वो दर्शकों पर अपनी छाप छोड़ दी।

डायरेक्शन के क्षेत्र में अमोल पालेकर ने कमाया सबसे ज्यादा नाम

अमोल पालेकर एक्टिंग में जितना नाम कमाया उससे ज्यादा उन्होंने निर्देशन के क्षेत्र में अपनी मजबूत पहचान बना ली। उन्हें शानदार निर्देशन के लिए 5 बार नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया। 'आंखें' नामक फिल्म से उन्होंने ने डायरेक्शन में कदम रखा। इस फिल्म में बतौर एक्टर उन्होंने खुद काम किया। इसके अलावा, दायरा, रुमानी हो जाए, बांगरवाड़ी, ध्याव परवा, पहेली, क्वेस्ट, एंड वन्स अगेन और समानांतर फिल्में शामिल हैं। अमोल पालेकर खुद अपने बारे में बताते हैं। उन्होंने कभी कहा था कि मैं एक प्रशिक्षित पेंटर हूं, दुर्घटनावश एक्‍टर हूं, मजबूरी में बना प्रोड्यूसर हूं और खुद की पसंद से बना डायरेक्टर हूं।’

57 साल की उम्र में रचाई दूसरी शादी 

अमोल पालेकर की 24 नवंबर 1944 को मुंबई में पैदाइश हुई । पर्सनल लाइफ की बात करें तो अमोल पालेकर ने दो शादियां की थी। 57 की उम्र में उन्होंने अपनी पहली पत्‍नी चित्रा पालेकर को डाइवोर्स देकर संध्या गोखले से शादी की। उनकी दो बेटियां हैं। 

और पढ़ें:

Rakul Preet Singh को Jackky Bhagnani से है मोहब्बत, शादी लेकर एक्ट्रेस ने कही ये बात

KANGANA RANAUT पंगा लेने से नहीं आ रही बाज, इस बयान को लेकर मुंबई में दर्ज हुई FIR

Priyanka Chopra बनने वाली हैं मां? जानें एक्ट्रेस ने अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर क्या कहा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios