Asianet News HindiAsianet News Hindi

60 के दशक की एक्ट्रेस मीनू मुमताज का निधन, भारत के बाहर इस देश में ली अंतिम सांस

बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनू मुमताज (Minoo Mumtaz) का 23 अक्टूबर को निधन हो गया है। वे 79 साल की थीं। मीनू मुमताज ने कनाडा में अंतिम सांस ली। उनके भाई अनवर अली ने निधन की खबर की पुष्टि की है। मीनू मुमताज कॉमेडियन महमूद (Mehmood) की बहन थीं। 

Bollywood former actress  Minoo Mumtaz passed away in Canada
Author
Mumbai, First Published Oct 23, 2021, 11:53 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनू मुमताज (Minoo Mumtaz) का 23 अक्टूबर को निधन हो गया है। वे 79 साल की थीं। मीनू मुमताज ने कनाडा में अंतिम सांस ली। उनके भाई अनवर अली ने निधन की खबर की पुष्टि की है। मीनू मुमताज कॉमेडियन महमूद (Mehmood) की बहन थीं। मीनू का जन्म 26 अप्रैल, 1942 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने बचपन से ही डांस की ट्रेनिंग ली थी। चूंकि महमूद की पूरी फैमिली ही फिल्मों से जुड़ी थी, ऐसे में मीनू भी फिल्मों में आ गईं। मीनू ने फिल्म 'घर घर में दीवाली' से डेब्यू किया था। ये फिल्म साल 1955 में रिलीज हुई थी। इस मूवी में उन्होंने गांव में रहने वाली एक डांसर का रोल निभाया था। 

मीनू मुमताज ने कई हिंदी फिल्मों में काम किया था. वे 1950 और 1960 के दशक में कई फिल्मों में नजर आई थीं। हालांकि, बतौर लीड एक्ट्रेस उनकी पहली फिल्म सखी हातिम थी। इस फिल्म में वे बलराज साहनी के अपोजिट लीड रोल में नजर आई थीं। इसमें उन्होंने जलपरी का किरदार निभाया था। मीनू मुमताज ने गुरु दत्त की कई फिल्मों में भी काम किया था। वो कागज का फूल, चौदहवीं का चांद, साहिब बीवी और गुलाम, ताजमहल, घूंघट, इंसान जाग उठा, घर बसाके देखो, गजल जैसी कई फिल्मों में नजर आई थीं। 

सगे भाई से रोमांस पर हुई थी आलोचना : 
1958 में आई फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' में मीनू मुमताज ने अपने सगे भाई महमूद के साथ पर्दे पर रोमांस किया था। पर्दे पर भाई-बहन के रोमांस को देखकर दर्शक नाराज हो गए थे और इसके बाद उनकी काफी आलोचना भी हुई थी। मीनू मुमताज की जोड़ी सबसे ज्यादा कॉमेडियन जॉनी वॉकर के साथ जमी थी। दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया था। मीनू ने पर्दे पर कॉमेडी की और साथ ही साइड रोल्स से भी किए। बता दें कि मीनू मुमताज ने 1963 में डायरेक्टर एस अली अकबर से शादी की थी। इस शादी से उनकी तीन बेटियां और एक बेटा है। 

ये भी पढ़ें-

इतनी छोटी निकर में दिखी शाहिद कपूर की पत्नी तो लोगों को हजम नहीं हुई बात, करने लगे भद्दे कमेंट्स

सलमान खान के भाई से तलाक लेने से एक रात पहले आखिर क्या हुआ था मलाइका अरोड़ा के साथ, जानें सबकुछ

6 हजार लड़कियों के मैरिज प्रपोजल ठुकरा चुके हैं प्रभास, जानें आखिर क्यों रुकवा दी थी अनुष्का शेट्टी की शादी

झुकी कमर और ढीले-ढाले से नजर आए सनी देओल तो उधर धर्मेंद्र को पैदल चलने में हुई दिक्कत, ये भी दिखे

करीना कपूर के दादा ने की थी भागकर शादी, पहली पत्नी की मौत के बाद दूसरी शादी के लिए रखी थी अजीब शर्त

इनको देखते ही घबरा गया करीना कपूर का बेटा, फटी की फटी रह गई आंखें, उधर मोबाइल में बिजी दिखी बेबो

अपनी पीठ की नुमाइश करती दिखी ये हीरोइन तो करीना कपूर की होने वाली भाभी संग इस हाल में दिखे अर्जुन कपूर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios