Asianet News HindiAsianet News Hindi

Happy Diwali: राज कपूर के RK STUDIO की दिवाली होती थी सबसे खास, तोहफों की होती थी बरसात

सिल्वर स्क्रीन के सबसे मशहूर शोमैन रहे राज कपूर (Raj Kapoor) की दिलवाली दिवाली (Diwali) सबसे अनोखी और सबसे शानदार मानी जाती है। मुंबई के आर के स्टूडियो में दिवाली की रौनक देखते ही बनती थी।

Happy Diwali of Raj Kapoor's RK Studio was the most special
Author
Mumbai, First Published Nov 4, 2021, 2:46 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. बॉलीवुड (Bollywood) की दिवाली (Diwali) में सितारों का जलवा और दिलवालों का जलसा हमेशा से खास रहा है। फिर चाहे बिग बी अमिताभ बच्चन (amitabh bachchan) की दिवाली हो या खान ब्रदर्स की, कोई किसी से कम नहीं। पर गुजरे जमाने की बात करें तो सिल्वर स्क्रीन के सबसे मशहूर शोमैन रहे राज कपूर (Raj Kapoor) की दिलवाली दिवाली सबसे अनोखी और सबसे शानदार मानी जाती है। मुंबई के आर के स्टूडियो में दिवाली की रौनक देखते ही बनती थी। यहां दिवाली मनाने और एक दूसरे को बधाई देने फिल्म इंडस्ट्री के तकरीबन तमाम बड़े चेहरे जरूर नजर आते थे।

राज कपूर दिल खोलकर देते थे महंगे गिफ्ट 
कहते हैं कि दिवाली के मौके पर राज कपूर भी दिल खोलकर अपनी टीम और दोस्तो को महंगे-महंगे गिफ्ट दिया करते थे। राज कपूर की टीम की बात करें तो उसमें एक्ट्रेस नरगिस, म्यूजिक डायरेक्टर शंकर जयकिशन, गीतकार शैलेंद्र और हसरत जयपुरी, प्लेबैक सिंगर लता मंगेशकर, मुकेश और मन्ना डे जैसे चेहरे राजकपूर के दिल के सबसे करीब माने जाते थे। इसी टीम की बदौलत राज कपूर ने बरसात से लेकर संगम तक एक के बाद एक कई सुपरहिट फिल्में दीं। 

राज कपूर की टीम में नरगिस थी सबसे अहम
नरगिस (nargis) से राजकपूर के अंतरंग रिश्ते जगजाहिर रहे हैं। शादीशुदा होते हुए भी राजकपूर और नरगिस के संबंधों के किस्से आज भी मशहूर हैं। कहते हैं कि पिता पृथ्वीराज कपूर और घरवालों के विरोध के चलते राजकपूर ने नरगिस के रहने-ठहरने का पूरा बंदोबस्त आर के स्टूडियो में ही कर रखा था। राज कपूर की पूरी टीम पर नरगिस का खासा प्रभाव था। 

लता और मुकेश राज कपूर के थे दोस्त 
नरगिस के अलावा गायिका लता मंगेशकर (lata mangeshkar) और मुकेश (Mukesh) भी राज कपूर के बेहद खास दोस्तो में एक रहे। लता को तो राज कपूर अपनी छोटी बहन मानते थे और दिवाली हो या कोई भी त्योहार, हमेशा कोई न कोई खास तोहफा जरूर भिजवाते थे। 

फूलों से भरा गिफ्ट मुकेश को दिया था 
मुकेश से तो राज कपूर की इतनी गहरी दोस्ती थी कि जब भी मुकेश उनके लिए कोई गाना रिकॉर्ड करते थे तो बिना पार्टी के महफिल खत्म ही नहीं होती थी। फिल्म संगम में मुकेश ने राज कपूर के लिए एक बेहद मशहूर गाना गाया था- 'दोस्त दोस्त न रहा...। इस गाने ने राज कपूर पर ऐसा असर डाला कि उन्होंने फूलों से लदा एक पूरा ट्रक ही मुकेश के घर भिजवा दिया था। 

शैलेंद्र की दिल खोलकर की थी मदद 
इसी तरह गीतकार शैलेंद्र की पत्नी की तबीयत खराब हुई तो राजकपूर ने बिना किसी शर्त और संकोच के दिल खोलकर पैसों से मदद की थी। ये तब की बात है जब शैलेंद्र उनकी टीम का हिस्सा भी नहीं थे और मुंबई भी नहीं आए थे। लेकिन राज कपूर की इस उदारता ने शैलेंद्र को हमेशा के लिए आर के बैनर का मुरीद बना दिया।

Diwali 2021: Ekta Kapoor ने दी ग्रैंड दिवाली पार्टी, हिना खान समेत सेक्सी अवतार में नजर आए ये सितारे

Happy Diwali: Amitabh Bachchan ने फैंस को दी दिवाली की बधाई, पुरानी तस्वीर में जया के संग दिखी मस्ती

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios