Asianet News HindiAsianet News Hindi

शूटिंग के लिए फिर गुलज़ार हुआ कश्मीर, जन्नत से जाने का मन नहीं करता : जरीना वहाब

कश्मीर से  धारा 370 हटने के बाद  सैलानी  छुट्टियां मनाने के लिए कश्मीर का रुख कर रहे हैं। वहीं  फिल्मों की शूटिंग के लिए श्रीनगर, गुलमर्ग और सोनमर्ग के अलावा, कश्मीर के कई ग्रामीण इलाके गुलज़ार

 

 

Kashmir is again buzzing for shooting, doesn't feel like leaving heaven: Zareen Bahav rps
Author
First Published Oct 29, 2022, 11:07 AM IST

एंटरटेनमेंट डेस्क, Kashmir is again buzzing for shooting : कश्मीर अपने सुंदर और मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है। धारा 370 हटने के बाद  ज्यादातर सैलानी छुट्टियों के लिए कश्मीर का रुख कर रहे हैं। वहीं  फिल्मों की शूटिंग के लिए श्रीनगर, गुलमर्ग और सोनमर्ग के अलावा, कश्मीर के कई ग्रामीण इलाके गुलज़ार हो रहे हैं। बीते चार वर्षों में घाटी में बदले हालातों की वजह से  बॉलीवुड फिल्म निर्माता अब गुलमर्ग और पहलगाम के अलावा नई लोकेशन तलाशने के लिए रुरल कश्मीर की तरफ मुड़ रहे  हैं।

गुलमर्ग  और पहलगाम शूटिंग की पहली पसंद 

गुलमर्ग  और पहलगाम में ऋषि कपूर की बॉबी से लेकर सलमान खान की बजरंगी भाईजान तक दर्जनों की फिल्मों  की शूटिंग हुई है।   कश्मीर की नेचुरल ब्यूटी में दृश्यों का फिल्मांकन की ख्वाहिश हर फिल्म मेकर रखता है। 1990 के दशक में घाटी में बढ़ते आंतकवाद और रक्तपात के दौरान फिल्म निर्माताओं ने कश्मीर में फिल्म शूट करने से तौबा कर ली थी । हालांकि, पिछले चार वर्षों में कश्मीर में "शांति द्वार" खोल दिए हैं, यहां पत्थरबाज़ी, देश विरोधी गतिविधियों पर लगाम लगाई गई है। 

रोज़िलिन खान कर रही म्यूजिक वीडियो शूट

इंडस्ट्री में एक नया चेहरा, रोज़िलिन खान, हाल ही में घाटी में अपनी वेब और म्यूजिक सीरीज़ की शूटिंग कर रही थीं। खान ने कश्मीर के बारे में कहा- "जब शूटिंग चल रही थी तो मुझे थकान महसूस नहीं हुई, जैसा कि दूसरी  जगहों पर होता है। मैंने बिना किसी टेंशन के अपनी म्यूजिक सीरीज़ के लिए यहां शूटिंग का आनंद लिया। मैं यहां बार-बार आना चाहती हूं, दूसरे फिल्म मेकर से  शूटिंग के लिए यहां आने की अपील करती हूं। खान ने  फिल्म निर्माताओं को विदेश जाने के बजाय कश्मीर में शूटिंग करने की सलाह दी है। रोज़लिन खान बारामूला जिले के तंगमर्ग में अपनी म्यूजिक सीरीज़ के लिए शूट कर रहे थे, जो गुलमर्ग के स्कीइंग के नज़दीक है।

जन्नत से जाने का मन नहीं करता : जरीन बहाव
इससे पहले श्रीनगर के आउटर इलाके हरवान में, सीनियर एक्ट्रेस जरीना वहाब ने फ्लॉक एंटरटेनमेंट द्वारा उर्दू वेब सीरीज़  'अरमान' के लिए पिछले हफ्ते 45 साल में पहली बार कश्मीर की यात्रा की। वहाब ने कहा, "1977 में, मैंने केवल दो दिन गुलमर्ग में में बिताए थे, लेकिन इस बार, मैं यहां दो सप्ताह के लिए हूं, यहां से जाने का मन नहीं कर रहा है। यह पहली बार है जब मैं यहां इस तरह से रुकी हूं।"

इस वेब सीरीज़ में लेकल एक्टर्स को मौका दिया जा रहा है। इससे स्थानीय स्तर पर रोज़गार के बेहतर मौके निर्मित हुए हैं।  'अरमान' में रहमत रतन, आयश आरिफ, ज़मीर आशा, हसन जावेद समेत घाटी के कई कलाकार शामिल हैं। वहीं एक्टर  हसन जावेद ने कहा, "पहली बार, स्थानीय कश्मीरी कलाकारों को लीड कैरेक्टर के तौर पर वेब सीरीज़ में लिया जा रहा है, जो पहले कभी नहीं हुआ था।"

जम्मू  कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पिछले साल अगस्त में बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान, फिल्म निर्माता राजकुमार हिरानी और निर्माता महावीर जैन की मौजूदगी में जम्मू-कश्मीर के लिए नई फिल्म नीति की शुरुआत की थी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios