Asianet News HindiAsianet News Hindi

Indore को Smarty City बनाने में मदद करेगी ABB India, 24x7 Power Supply इस टेक्‍नोलॉजी का होगा इस्‍तेमाल

अपने पहले चरण में, एबीबी-आईएससीडीएल सहयोग (ABB-ISCDL Collaboration) ने बिजली की कटौती या व्यवधान के मामले में एक कुशल स्वचालित प्रतिक्रिया प्रणाली (Automatic Response System) के साथ 2,300 से अधिक कनेक्शनों को 24x7 बिजली आपूर्ति प्रदान करने के लिए इस तकनीक का उपयोग किया।

 

ABB company will help make Indore a smart city, this technology will be used for 24x7 electricity
Author
New Delhi, First Published Dec 8, 2021, 5:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। एबीबी इंडिया (ABB India) ने अगली पीढ़ी की डिजिटल तकनीक को तैनात करने के लिए इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड (ISCDL) के साथ भागीदारी की है जो घरों और व्यवसायों को निरंतर बिजली आपूर्ति (Power Supply) सुनिश्चित करती है। अपने पहले चरण में, एबीबी-आईएससीडीएल सहयोग (ABB-ISCDL Collaboration) ने बिजली की कटौती या व्यवधान के मामले में एक कुशल स्वचालित प्रतिक्रिया प्रणाली (Automatic Response System) के साथ 2,300 से अधिक कनेक्शनों को 24x7 बिजली आपूर्ति प्रदान करने के लिए इस तकनीक का उपयोग किया। एबीबी और आईएससीडीएल अब शहर के अन्य क्षेत्रों में उसी मॉडल को दोहराने की योजना बना रहे हैं और इंदौर को पूरे भारत में स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के मॉडल के रूप में स्थापित करने की योजना बना रहे हैं।

24x7 बिजली सप्‍लाई का टारगेट
इंदौर मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है और राज्य में 30 लाख से अधिक लोगों और कई प्रमुख उद्योगों का घर है। यह देश भर में 100 स्मार्ट शहरों को विकसित करने के केंद्र सरकार के मिशन का भी हिस्सा है। एक स्मार्ट शहर का एक प्रमुख मानदंड डिजिटल परिवर्तन और नागरिकों को प्रमुख सेवाओं की आपूर्ति को सक्षम करने के लिए 24x7 बिजली की आपूर्ति है।

अपनाया जाएगा स्काडा सॉल्‍यूशन
इंदौर ने दुनिया में अपनी 'स्वच्छ' पहचान के साथ स्मार्ट सिटी के विकास को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखा है। परियोजना में प्रयुक्त एबीबी के कॉम्पैक्ट सेकेंडरी सबस्टेशन (सीएसएस) डिजिटल रूप से सक्षम स्काडा (पर्यवेक्षी नियंत्रण और डेटा अधिग्रहण) सॉल्‍यूशन से स्थिर और विश्वसनीय बिजली आपूर्ति प्रदान करके डाउनटाइम को कम करता है।

यह भी पढ़ें:- RBI Monetary Policy के फैसलों से आम जतना को मिल सकती है बड़ी राहत, जानिए क्‍या कहते हैं जानकार

उपलब्‍ध कराएगी रीयल टाइम डाटा
CSS में इन-बिल्ट फीडर रिमोट टर्मिनल यूनिट्स भी हैं जो प्रत्येक घर द्वारा कंजंप्‍शन पर वास्तविक समय की जांच करती हैं, बेहतर नेटवर्क बनाए रखती हैं, और दूर से मॉनिटर किए गए स्‍काडा सिस्टम के माध्यम से बिजली की त्वरित बहाली करती हैं। एबीबी की एकीकृत फीडर टर्मिनल यूनिट्स एससीएडीए केंद्र से जुड़ी हुई हैं, जो कम वोल्टेज कनेक्शन के नियंत्रण और निगरानी को सक्षम बनाता है और बिजली वितरण से संबंधित डाटा पर रीयल-टाइम फीडबैक देता है।

यह भी पढ़ें:- देश के 32 करोड़ Feature Phone Users लिए बड़ी खबर, जल्‍द ही कर पाएंगे UPI Payment

क्‍या कहते हैं अधिकारी
एबीबी इंडिया के इलेक्‍ट्रि‍फिकेशन कारोबार के अध्यक्ष किरण दत्त ने कहा, एबीबी के डिजिटल सॉल्‍यूशन बिजली की नियमित आपूर्ति को सक्षम बनाएंगे जो इंदौर जैसे जीवंत शहर के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। आईएससीडीएल के सीईओ, ऋषव गुप्ता ने कहा कि कुशल विद्युतीकरण एक स्मार्ट शहर की रीढ़ है और एबीबी के टेक्‍नोलॉजी के नेतृत्व वाले दृष्टिकोण ने पहले चरण में आशाजनक परिणाम दिखाए हैं। इसके परिणामस्वरूप आउटेज की संख्या में कमी और तेजी से समाधान हुआ है।

 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios