Asianet News Hindi

अब महंगा हो जाएगा हवाई सफर, 1 अप्रैल से सरकार बढ़ाने जा रही है एविएशन सिक्युरिटी फीस

हवाई सफर एक बार फिर महंगा होने जा रहा है। सरकार ने 1 अप्रैल से एविएशन सिक्युरिटी फीस (Aviation Security Fees) को बढ़ाने का फैसला किया है।

Air fare will increase as hike in aviation security fees from 1 April MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 26, 2021, 7:56 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। हवाई सफर एक बार फिर महंगा होने जा रहा है। सरकार ने 1 अप्रैल से एविएशन सिक्युरिटी फीस (Aviation Security Fees) को बढ़ाने का फैसला किया है। हाल ही में केंद्र सरकार ने डोमेस्टिक फ्लाइट्स के किराए की लोअर लिमिट को 5 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया था। वहीं, अब एविएशन सिक्युरिटी फीस के बढ़ाए जाने से हवाई सफर और भी खर्चीला हो जाएगा।

कितनी बढ़ेगी सिक्युरिटी फीस
1 अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्युरिटी फीस 200 रुपए होगी। अभी यह 160 रुपए है। वहीं, इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्युरिटी फीस 5.2 डॉलर से बढ़कर 12 डॉलर की जाएगी। ये नई दरें 1 अप्रैल 2021 से जारी होने वाली टिकटों पर लागू होंगी।

पिछले साल सितंबर में बढ़ी थी फीस
इसके पहले सरकार ने 1 सितंबर, 2020 से डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स में ज्यादा एयर सिक्युरिटी फीस वूसलने का फैसला किया था। उस वक्त डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एयर सिक्युरिटी फीस 150 रुपए से बढ़ाकर 160 रुपए कर दी गई थी। वहीं, इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए यह फीस 4.85 डॉलर से बढ़ाकर 5.2 डॉलर कर दी गई थी। इससे पहले 1 जुलाई 2019 से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्युरिटी फीस 130 रुपए से बढ़ाकर 150 रुपए कर दी गई, जबकि इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए यह राशि 3.25 डॉलर की जगह 4.85 डॉलर कर दी गई थी।

इन्हें नहीं देनी होगी एविएशन सिक्युरिटी फीस
कुछ यात्रियों को एविएशन सिक्युरिटी फीस से छूट दी गई है। इनमें 2 साल से कम उम्र के बच्चे, डिप्लोमैटिक पासपोर्ट रखने वाले और ऑन ड्यूटी एयरलाइन क्रू शामिल हैं। इसके अलावा, एक ही टिकट के जरिए पहली फ्लाइट के 24 घंटों के भीतर दूसरी कनेक्टिंग फ्लाइट लेने वाले ट्रांजिट यात्रियों को भी एविएशन सिक्युरिटी फीस से छूट दी गई है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios