29 दिसंबर के बाद से अमेजन नहीं करेगा फूड डिलीवरी, आखिरी डेट तक ऑर्डर्स पूरा करती रहेगी कंपनी

| Nov 26 2022, 06:54 PM IST

29 दिसंबर के बाद से अमेजन नहीं करेगा फूड डिलीवरी, आखिरी डेट तक ऑर्डर्स पूरा करती रहेगी कंपनी

सार

माना जा रहा है कि कंपनी को भारत में Swiggy और Zomato जैसी कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही थी। अमेजन ने मई 2020 में देश में अपना फूड डिलीवरी बिजनेस शुरू किया था। कंपनी का 31 महीने का सफर उतार-चढ़ाव भर रहा।

बिजनेस न्यूज. Amazon to shut food-delivery business: ई-कॉर्मस कंपनी Amazon ने भारत में अपनी फूड डिलीवरी सर्विस बंद करने का फैसला किया है। कंपनी एक महीने बाद 29 दिसंबर को देशभर में अपनी यह सर्विस पूरी तरह से बंद कर देगी। अपनी सर्विस बंद करने को लेकर कंपनी ने अपने सभी पार्टनर रेस्टोरेंट्स को नोटिफिकेशन भेजकर जानकारी दी है। बता दें कि अमेजन ने मई 2020 में देश में अपना फूड डिलीवरी बिजनेस शुरू किया था। बता दें कि कंपनी ने दो दिन पहले ही भारत में ऐडटेक बिजनेस भी बंद किया है। कंपनी ने अपने इस ऑनलाइन लर्निंग वर्टिकल 'अमेजन एकेडमी' को 2021 की शुरुआत में लॉन्च किया था।

ये रहीं कंपनी बंद करने की बड़ी वजह
- कंपनी को भारत में Swiggy और Zomato जैसी कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही थी।
- कंपनी वैश्विक स्तर पर कर्मचारियों की छंटनी की योजना पर भी काम कर रही है। 
- एनुअल ऑपरेशन प्लान रिव्यू के तहत अमेजन फूड्स को बंद करने का फैसला किया गया है।
- एनुअल ऑपरेटिंग रिव्यू में यह बात सामने आई है कि इस सर्विस को अब आगे नहीं बढ़ाया जा सकता।
- कंपनी बेंगलुरु में 'अमेजन फूड्स' को पिछले कुछ समय से ट्रायल के रूप में चला रही थी, उसे भी बंद करने का फैसला लिया गया है।

Subscribe to get breaking news alerts

आखिरी डेट तक करते रहेंगे ऑर्डर्स को पूरा 
अमेजन ने जानकारी देते हुए कहा, 'इस फैसले का मतलब है कि इस तारीख के बाद अब आपको अमेजन फूड के जरिए ग्राहकों से ऑर्डर नहीं मिलेंगे। हालांकि, आपको आखिरी तारीख से पहले तक ऑर्डर मिलते रहेंगे और हम उम्मीद करते हैं कि आप उन ऑर्डर्स को पूरा करते रहेंगे।'

31 जनवरी 2023 तक करेगी सपोर्ट
इसके अलावा कंपनी ने अपने रेस्टोरेंट पार्टनर्स से प्रॉमिस किया है कि वो उनके पेमेंट्स और दूसरे कॉन्ट्रेक्चुअल ऑब्लिगेशंस को समय पर पूरा कर देगी। कई रेस्टोरेंट्स के पास अमेजन के सभी टूल्स और रिपोर्ट्स का एक्सेस 31 जनवरी 2023 तक बना रहेगा। कंपनी किसी भी कम्पलेन या अपने से जुड़े मामले पर 31 मार्च तक सपोर्ट भी प्रोवाइड करेगी। 

और पढ़ें...

Force Urbania: देश में लॉन्च हुई ऐसी वैन जिसमें एक साथ सफर कर सकेंगे 17 लोग

सिर पर मोटरबाइक रखकर बस की सीढ़ियां चढ़ते हुए दिखा 'सुपरमैन', Viral हुआ Video

डोनाल्ड ट्रम्प के ट्वीट न करने से मस्क को नहीं पड़ता कोई फर्क, ट्वीट कर कही ये बात