Asianet News HindiAsianet News Hindi

Corona Virus: S&P ने 2020 में भारत की विकास दर के अनुमान को घटाकर 5.2 प्रतिशत किया

एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने 2020 में भारत की वैश्विक आर्थिक विकास दर के अनुमान को घटाकर 5.2 प्रतिशत कर दिया है और कहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी के दौर में प्रवेश कर रही है

Amid Corona Virus S&P slashes India growth forecast to 5.2 percent in 2020 kpm
Author
New Delhi, First Published Mar 18, 2020, 12:01 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली: एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने 2020 में भारत की वैश्विक आर्थिक विकास दर के अनुमान को घटाकर 5.2 प्रतिशत कर दिया है और कहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी के दौर में प्रवेश कर रही है।

इससे पहले एजेंसी ने 2020 में भारत में 5.7 प्रतिशत की दर से विकास होने का अनुमान जताया था। एस एंड पी ने एक बयान में कहा कि ‘‘दुनिया मंदी के दौर में प्रवेश कर रही’’ है।

एशिया-प्रशांत में बड़ी मंदी पैदा होगी

एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स में एशिया प्रशांत के लिए प्रमुख अर्थशास्त्री शॉन रोशे ने कहा कि चीन में पहली तिमाही में बड़ा झटका, अमेरिका और यूरोप में शटडाउन और स्थानीय विषाणु संक्रमण के कारण एशिया-प्रशांत में बड़ी मंदी पैदा होगी।

एस एंड पी ने कहा, ‘‘हम चीन, भारत और जापान में 2020 में होने वाले विकास के अनुमान को कम करके क्रमश: (पहले के 4.8 प्रतिशत, 5.7 प्रतिशत, और -0.4 प्रतिशत) 2.9 प्रतिशत, 5.2 प्रतिशत और -1.2 प्रतिशत कर रहे हैं।’’

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios