Asianet News HindiAsianet News Hindi

एशिया के दूसरे सबसे अमीर मुकेश अंबानी खोल रहे सिंगापुर में फैमिली ऑफिस

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का रिटेल से लेकर रिफाइनिंग बिजनेस में दखल है। वह अपने बिजनेस को भारत से बाहर ले जाकर ग्लोबल बनाना चाहते हैं। इसी सोच के साथ मुकेश अंबानी ने फैमिली ऑफिस को सिंगापुर में खोलने का फैसला किया है।

Asia second wealthiest Businessman Mukesh Ambani tp open family office in Singapore, DVG
Author
First Published Oct 7, 2022, 7:58 PM IST

Asia second wealthiest Businessman Mukesh Ambani: एशिया के दूसरे नंबर के सबसे धनी रिलांयस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपना फैमिली ऑफिस सिंगापुर में खोलने जा रहे हैं। अंबानी ने अपने सिंगापुर के फैमिली ऑफिस के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति भी शुरू कर दी है। कुछ दिनों पहले ही ऑफिस के लिए मैनेजर को अप्वाइंट किया गया है। यही नहीं अंबानी ने सिंगापुर में अपने लिए रियल एस्टेट भी बुक करा लिया है। हालांकि, रिलायंस की ओर से इस बारे में कोई अधिकारिक बयान नहीं दिया है।

सिंगापुर है बिजनेसमेन के लिए सबसे हॉटस्पाट

मुकेश अंबानी ही नहीं दुनिया के तमाम बिजनेसमेन की पहली पसंद सिंगापुर ही है। दुनिया के तमाम बड़े बिजनेस टाइकून्स ने सिंगापुर में ऑफिस व प्रॉपर्टी ली है। मुकेश अंबानी के अलावा हेज फंड के रे डेलिया, गूगल के सह संस्थापक सर्गेई ब्रिन की भी पसंद सिंगापुर ही है। दरअसल, सिंगापुर बिजनेस टाइकून्स के लिए सहूलियत वाला देश व शहर है। यह इसलिए क्योंकि यहां टैक्स कम और आसान है। दूसरी बात यह कि यह दुनिया के सुरक्षित जगहों में माना जाता है। द मॉनेटरी अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर के अनुसार 2020 में 400 से अधिक बड़े बिजनेस ऑफिस थे जोकि 2021 के अंत तक 700 से अधिक हो चुकी है।  

बिजनेसमेन के सिंगापुर में ऑफिस खोलने से कीमतें भी बढ़ रही

सिंगापुर में वैश्विक अमीरों की बढ़ती संख्या ने यहां महंगाई भी बढ़ा दी है। यहां कारों, आवास व अन्य सामानों की कीमतें आसमान छू रही है। यहां के डिप्टी पीएम लॉरेंस वोंग ने बीते अगस्त में कहा था कि संभव है कि इस क्षेत्र के समावेशी विकास के लिए अमीरों पर अधिक टैक्स लगाया जाए।

मुकेश अंबानी इंटरनेशनल ब्रांड बनाने में लगे

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का रिटेल से लेकर रिफाइनिंग बिजनेस में दखल है। वह अपने बिजनेस को भारत से बाहर ले जाकर ग्लोबल बनाना चाहते हैं। इसी सोच के साथ मुकेश अंबानी ने फैमिली ऑफिस को सिंगापुर में खोलने का फैसला किया है। रिलायंस बोर्ड में अरामको के चेयरमैन को पिछले साल नियुक्त करने के बाद मुकेश अंबानी ने कहा था कि यह अंतरराष्ट्रीयकरण की शुरूआत है। अभी और प्लान्स के बारे में दुनिया को जानकारी मिलेगी। 

यही नहीं अप्रैल 2021 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने स्टोक पार्क लिमिटेड के लिए 79 मिलियन डॉलर का पेमेंट किया है। यह कंपनी प्रतिष्ठित यूके लोकेल में शामिल है। इसके अलावा इस जनवरी मंदारिन ओरिएंटल न्यूयार्क में 98.15 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश कर परोक्ष रूप से 73.4 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी। इस साल दुबई में $80 मिलियन में एक विला खरीदा जोकि समुद्र तट के किनारे स्थित है।

इसी साल के अंत तक सिंगापुर में शिफ्ट करना चाहते हैं अंबानी

एशिया के दूसरे सबसे अमीर मुकेश अंबानी जिनकी दौलत करीब 83.7 बिलियन डॉलर है, चाहते हैं कि उनका फैमिली ऑफिस इसी साल या अधिकतम एक साल में सिंगापुर शिफ्ट हो जाए। ऑफिस खोलने में उनकी पत्नी नीता अंबानी सहयोग कर रही हैं।

यह भी पढ़ें:

Nobel Prize Winners 2022: दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार पाने वालों की पूरी लिस्ट, प्रोफाइल... 

Medical education in Hindi medium: मध्य प्रदेश में MBBS की पढ़ाई होगी हिंदी में, अमित शाह करेंगे लोकार्पण

विश्वबैंक ने विकास दर 7.5% से घटाकर 6.5% किया लेकिन दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले भारत की स्थिति बेहतर

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के सामने आई भैंसें, अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त, बड़ा हादसा टला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios