Asianet News Hindi

Bank Holidays : कल के बाद लगातार 6 दिन तक बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें सभी जरूरी काम

12 अप्रैल यानी सोमवार के बाद बैंक लगातार 6 दिन तक बंद रहेंगे। ऐसे में, जिन लोगों के बैंकिंग से जुड़े जरूरी काम हैं, उन्हें कल निपटा लेना ही ठीक होगा। इसके बाद लंबा इंतजार करना पड़ेगा।

Bank closed for 6 consecutive days from 13 April MJA
Author
New Delhi, First Published Apr 11, 2021, 8:36 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। 12 अप्रैल यानी सोमवार के बाद बैंक लगातार 6 दिन तक बंद रहेंगे। ऐसे में, जिन लोगों के बैंकिंग से जुड़े जरूरी काम हैं, उन्हें कल निपटा लेना ही ठीक होगा। इसके बाद लंबा इंतजार करना पड़ेगा। अब अप्रैल महीने में कुल 9 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। बैंकों की छुट्टियों के बारे में पपहले से जान लेना जरूरी होता है। ऐसा देखा गया है कि लोग अपना जरूरी काम निपटाने बैंक जाते हैं और वहां ताला लटका मिलता है। इससे परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

छुट्टी के नियम सभी राज्यों में अलग
बता दें कि सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी के नियम अलग-अलग हैं। अप्रैल महीने में हर राज्य में बैंकों की 15 दिन की छुट्टी नहीं होगी। इसकी वजह यह है कि कई त्योहार सभी राज्यों में नहीं मनाए जाते। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, देश के अलग-अलग राज्यों में बैंकों के लिए 9 छुट्टियां घोषित की गई हैं।

देखें छुट्टियों की लिस्ट
13 अप्रैल - मंगलवार - उगाडी, तेलुगु न्यू ईयर, बोहाग बिहू, गुडी पड़वा, वैशाखी, बिजु फेस्टिवल
- 14 अप्रैल - बुधवार - डॉक्टर अंबेडकर जयंती, अशोका द ग्रेट का जन्मदिन, तमिल न्यू ईयर, महा विशुबा संक्रांति, बोहाग बिहू
- 15 अप्रैल - गुरुवार - हिमाचल डे, विशु, बंगाली न्यू ईयर, सरहुल
- 16 अप्रैल - शुक्रवार - बोहाग बिहू
- 18 अप्रैल - रविवार
- 21 अप्रैल - मंगलवार - रामनवमी, गरिया पूजा
-  24 अप्रैल - चौथा शनिवार
- 25 अप्रैल - रविवार - महावीर जयंती

त्योहारों पर बंद रहेंगे बैंक
तेलुगु नववर्ष, बिहू, गुड़ी पड़वा, वैशाखी, बिजु फेस्टिवल और उगाडी पर 13 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे। इसके अगले दिन 14 अप्रैल को डॉ. आंबेडकर जयंती की छुट्टी रहेगी। फिर 15 अप्रैल को हिमाचल डे, विशु, बंगाली न्यू ईयर, सरहुल की कुछ राज्‍यों में छुट्टी रहेगी। इसके बाद 21 अप्रैल को रामनवमी और 25 अप्रैल को महावीर जयंती की छुट्टी रहेगी। इसके साथ ही 24 अप्रैल को चौथे शनिवार की छुट्टी रहेगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios