Asianet News HindiAsianet News Hindi

अक्टूबर में आधा महीना बंद रहेंगे बैंक ! त्यौहारी सीजन में नोट कर लें ये डेट नहीं तो हो जाएगी मुश्किल

ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा के बावजूद कई सारे काम बैंक बंद होने से रुक जाते हैं।  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशा निर्देशों के मुताबिक देश में सभी सरकारी और प्रायवेट बैंक रविवार को बंद रहते हैं। महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी सभी बैंक बंद रहते हैं। वहीं साल में कुछ खास मौकों (फेस्टीवल) पर भी बैंक बंद रहते हैं।  
 

Banks will be closed for half a month in October Note this in the festive season otherwise it will be difficult
Author
Bhopal, First Published Sep 26, 2021, 10:57 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क ।  बैंक से लोगों का रोजाना काम पड़ता है। खासतौर पर कारोबारियों का पूरा काम बैंक के जरिए ही संचालित होता है। एक दिन बैंक बंद होने पर करोड़ों का कारोबार रुक जाता है। 

14  दिन बंद रहेंगे बैंक

ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा के बावजूद कई सारे काम बैंक बंद होने से रुक जाते हैं।  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशा निर्देशों के मुताबिक देश में सभी सरकारी और प्रायवेट बैंक रविवार को बंद रहते हैं। महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी सभी बैंक बंद रहते हैं। वहीं साल में कुछ खास मौकों (फेस्टीवल) पर भी बैंक बंद रहते हैं।  कुछ दिन बाद शुरु हो रहे  अक्टूबर के महीने में बैंक कई दिनों के लिए  बंद रहेंगे, इसकी जानकारी आप नोट कर लें, नहीं तो आपको त्यौहारी सीजन में पैसे की कमी का सामना करना पड़ सकता है। 

2 और 3 अक्टूबर को बंद रहेंगे बैंक
महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को सभी बैंक बंद रहते हैं, लेकिन  2 अक्टूबर को पहला शनिवार है, इस दिन बैंक बंद रहेंगे क्योंकि  2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती है। 2 अक्टूबर नेशनल राष्ट्रीय अवकाश होने की वजह से इस दिन अन्य संस्थानों के साथ बैंक भी बंद रहेंगे। वहीं 3 अक्टूबर को रविवार होने के कारण छुट्टी रहेगी।

6,9,10 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे
पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 6 अक्टूबर यानी बुधवार को पब्लिक हॉलिडे होने के कारण बैंक बंद रहेंगे,  9 अक्टूबर को पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे, क्योंकि महीने का दूसरा शनिवार है, 10 अक्टूबर को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे। 

12,13,14, 15 अक्टूबर को यहां बंद रहेंगे बैंक
अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में  नवरात्र शुरु हो रहे हैं। नवरात्र के मौके पर कोलकाता में  12 और 13 अक्टूबर को बैंकों की अवकाश रहेगा है। 14 अक्टूबर को चेन्नई में बैंक बंद रहेंगे। 15 अक्टूबर को दशहरा के दिन पूरे देश में  बैंकों का कामकाज बंद रहता है। वहीं  17 अक्टूबर को रविवार होने के कारण सभी बैंक बंद रहेंगे। 

19, 20,23,24 अक्टूबर को बंद रहेंगे बैंक
19 अक्टूबर को पैंगबर हजरत मुहम्मद साहब का जन्मदिवस है, जिसके कारण कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। वहीं 20 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती है, जिसके कारण कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे। 23 अक्टूबर को चौथा शनिवार है इस वजह से बैंकों में ताला लगा रहेगा। 24 अक्टूबर को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios