Asianet News Hindi

लगातार 6 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, होली से पहले निपटा लें सारे जरूरी काम

अगर आपको बैंक के कुछ जरूरी काम है तो उसे फौरन निपटा लें क्योंकि महाशिवरात्रि और फिर चौथे शनिवार एवं रविवार के चलते देश भर में निजी एवं सरकारी बैंक तीन दिनों के लिए बंद हैं

Banks will remain closed for 6 consecutive days tackle all the necessary work before Holi kpm
Author
New Delhi, First Published Feb 21, 2020, 6:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली: अगर आपको बैंक के कुछ जरूरी काम है तो उसे फौरन निपटा लें क्योंकि महाशिवरात्रि और फिर चौथे शनिवार एवं रविवार के चलते देश भर में निजी एवं सरकारी बैंक तीन दिनों के लिए बंद हैं। हालांकि यह समस्या यहीं खत्म होने वाली नहीं है। अगले महीने यानी मार्च में लोगों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपका बैंक से संबंधित कोई काम है तो आपको होली से पहले ही उसे निपटा लेना चाहिए। 

बता दें कि महीने की शुरुआत ही रविवार से हो रही है इसके बाद बैंक 1 मार्च से सोमवार को खुलेंगे और इस हफ्ते बैंक का काम ठीक से चलेगा उसके बाद 8 मार्च को फिर से बैंक बंद रहेंगे और 9 तारीख को खुलेंगे और उसके बाद 10 से 15 मार्च तक बैंक लगातार 6 दिनों तक बंद रहेंगे। 

10 से 15 मार्च तक बंद रहेंगे बैंक

इसका पूरी बात का मतलब यह हुआ की अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई भी काम है तो उसे 7 तारीख तक ही निपटा लें क्योंकि 9 तारीख को भीड़ या सर्वर के चलते काम लटक सकता है। इसके बाद फिर आपको 6 दिनों तक इंतजार करना होगा क्योंकि फिर 16 मार्च को ही बैंक खुलेंगे। 

क्या है इतनी लंबी छुट्टी की वजह

मार्च के महीने में कुल 11 दिन बैंक बंद रहेंगे। बता दें कि इस साल की शुरुआत से अब तक बैंकों की ओर से यह तीसरी हड़ताल होगी। जनवरी के महीने में बैंकों ने 8 और 9 तारीख को हड़ताल की थी। इसके बाद 31 जनवरी और 1 फरवरी को भी बैंकों की ओर से हड़ताल के चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

सैलरी में इजाफे की मांग 

इससे पहले बैंक कर्मियों ने 8 और 9 जनवरी को बैंकों में हड़ताल किया था यह बंद सैलरी में इजाफे की मांग के लिए हुआ था। लेकिन अब तक सरकार की ओर से बैंकिंग एसोसिएशन के साथ इस संबंध में कोई बातचीत न शुरू किए जाने के चलते बैंक कर्मचारियों ने एक बार फिर से हड़ताल पर जाने का फैसला लिया है। बैंक कर्मचारी सैलरी में 20 पर्सेंट के इजाफे की मांग कर रहे हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios