Asianet News Hindi

आकाश कोचिंग बिकी, एजुटेक कंपनी Byju's ने 1 अरब डॉलर में में खरीदा

देश की प्रतिष्ठित आकाश कोचिंग (Aakash Coaching) बिक गई है। इसे बायजू (Byju's) ने 1 अरब डॉलर में खरीदा है।

Byjus acquire Aakash Coaching educational services sale deal 1 billion dollar MJA
Author
New Delhi, First Published Apr 6, 2021, 2:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। देश की प्रतिष्ठित आकाश कोचिंग (Aakash Coaching) बिक गई है। इसे बायजू (Byju's) ने 1 अरब डॉलर में खरीदा है। इस सौदे के बाद ब्लैकस्टोन समूह (Blackstone Group) और आकाश कोचिंग के फाउंडर बायजू में भी शेयरहोल्डर बन जाएंगे। बता दें कि बायजू का वैल्यूएशन करीब 13 अरब डॉलर हो गया है।

दूसरी सबसे वैल्यूएबल स्टार्टअप है बायजू
बायजू (Byju's) भारत की दूसरी सबसे वैल्यूएबल स्टार्टअप है। इसने आकाश एजुकेशनल सर्विसेस (AESL) को 1 अरब डॉलर (करीब 7,300 करोड़ रुपए) में खरीद लिया है। इसे बहुत बड़ी डील माना जा रहा है। बता दें कि आकाश मेडिकल और इंजीनियरिंग की कोचिंग के लिए मशहूर है। कंपनी ने सोमवार को इस डील के बारे में घोषणा की। बता दें कि बायजू रविंद्रन (Byju Raveendran) एजुकेशन बिजनेस के क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रहे हैं। 39 साल के रविंद्रन ने साल 2011 में Think & Learn नाम के स्टार्टअप को लॉन्च किया था। यह बायजू की पेरेंट कंपनी है।

बढ़ रहा है वैल्यूएशन
इस सौदे के बाद ब्लैकस्टोन समूह और आकाश के संस्थापक 13 अरब डॉलर के वैल्यूएशन वाले बायजू में शेयरहोल्डर बन जाएंगे। अभी पेटीएम का वैल्यूएशन करीब 16 अरब डास है। ऐसा लगता है कि वैल्यूएशन के मामले में बायजू पेटीएम को जल्द ही पीछे छोड़ सकता है।

और बढ़ेगा निवेश
आकाश के मैनेजिंग डायरेक्टर आकाश चौधरी ने कहा कि इससे भारत में शिक्षा के क्षेत्र में निवेश और भी बढ़ेगा। उन्हेंने कहा कि इसके बाद आकाश को आगे बढ़ाने के लिए बायजू इसमें ज्यादा निवेश करेगा। वहीं, बायजू के फाउंडर और सीईओ बायजू रविंद्रन ने कहा कि आगे हाइब्रिड तरीके से सीखने पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे ऑनलाइन और ऑफलाइन सीखने का अच्छा तरीका विकसित किया जा सकेगा। बता दें कि बायजू अब तक मैरी मीकर, यूरी मिलनर, सिकोइया कैपिटल, टाइगर ग्लोबल और दूसरे निवेशकों से 2 अरब डॉलर जुटा चुका है। जानकारी के मुताबिक 60 से 70 करोड़ डॉलर और जुटाने के लिए कंपनी निवेशकों से बातचीत चला रही है। 

 

  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios