Asianet News HindiAsianet News Hindi

टाटा से दुश्मनी लेकर सायरस मिस्त्री को हो रहा बड़ा नुकसान, Eureka Forbes का सौदा तय, इस कंपनी ने लगाई बोली

यूरेका फोर्ब्स बहुत घाटे में चल रही है। SP ग्रुप पर इस समय 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का लोन है। वहीं सरकार और बैंक का दवाब बढ़ता चला जा रहा है, ऐसे में यूरेका फोर्ब्स को बेचने का फैसला एसपी ग्रुप ने किया है।  इस डील से एसपी ग्रुप का कर्ज का बोझ कुछ कम हो सकेगा 

Cyrus Mistry suffered a big loss due to enmity with Tata, Eureka Forbes deal finalized with Advent International
Author
Bhopal, First Published Sep 20, 2021, 2:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क । शापूरजी पालोनजी (Shapoorji Pallonji Group) समूह की  कंपनी यूरेका फोर्ब्स  (Eureka Forbes) बिकने जा रही है। भारत में रूम सफाई के लिए विख्यात यूरेका फोर्ब्स  (Eureka Forbes) को अमेरिकी कंपनी खरीदने जा रही है। जानकारी के मुताबिक  करीब 4,400 करोड़ रुपये में ये सौदा हुआ है। 

 SP ग्रुप सायरस मिस्त्री के परिवार का है 
तकरीबन दो दशक पहले SP ग्रुप ने यूरेका फोर्ब्स  (Eureka Forbes) का कारोबार टाटा ग्रुप (Tata Group) से खरीदा था।  Eureka Forbes का एक और ब्रैंड Aquaguard भारत में लगातार कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रहा है। शापूरजी पालोनजी (Shapoorji Pallonji Group)  सायरस मिस्त्री के परिवार का ग्रुप है । 
 
अमेरिका की कंपनी ने खरीदा
 यूरेका फोर्ब्स  (Eureka Forbes) को अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी ग्रुप एडवेंट इंटरनेशनल (Advent International) खरीद रही है। जानकारी के मुताबिक ये सौदा 4,400 करोड़ रुपये का हुआ है।  
  20,000 करोड़ रुपये से अधिक का है कर्ज
यूरेका फोर्ब्स बहुत घाटे में चल रही है। SP ग्रुप पर इस समय 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का लोन है। वहीं सरकार और बैंक का दवाब बढ़ता चला जा रहा है, ऐसे में यूरेका फोर्ब्स को बेचने का फैसला एसपी ग्रुप ने किया है।  इस डील से एसपी ग्रुप का कर्ज का बोझ कुछ कम हो सकेगा । बता दें कि एसपी ग्रुप का मुख्य कारोबार कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट का है। 

इस  तरह होगा सौदा 
यूरेका फोर्ब्स को लिस्टेड पेरेंट कपंनी फोर्ब्स एंड कंपनी (Forbes & Co.) से अलग किया जाएगा। इसके बाद  एनसीएलटी की स्वीकृति ली जाएगी। इसके बाद इसे बीएसई पर लिस्ट किया जाएगा। लिस्टिंग पर एडवेंट कंपनी में 72.56 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। फिर इसके बाद एडवेंट नियमों के मुताबिक एक ऑफर लाया जाएगा।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios