Asianet News HindiAsianet News Hindi

तीन लाख से ज्‍यादा Construction Workers के खातों 5 हजार रुपए डालेगी केजरीवाल सरकार, जानिए पूरा मामला

कंस्ट्रक्शन बैन (Construction Ban) की वजह से श्रमिकों का जितना भी नुकसान हुआ है उसकी मिनिमम वेज (Minimum Wage) के हिसाब से भरपाई की जाएगी। इसके अलावा जिन कंस्ट्रक्शन वर्कर्स (Construction Workers) ने रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है उनके लिए पूरी दिल्ली में कंस्ट्रक्शन साइट्स (Construction Sites) पर ही रजिस्ट्रेशन कैंप लगाए जाएंगे और रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

Delhi govt will put Rs 5000 in more than 3 lakh construction workers accounts
Author
New Delhi, First Published Nov 25, 2021, 4:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। पॉल्‍यूशन के कारण दिल्‍ली में बंद हुए कंस्‍ट्रक्‍शन वर्क के कारण बेरोजगार हुए वर्कर्स के अकाउंट में 5 हजार रुपए डालने का ऐलान किया है। जिसका फायदा दिल्‍ली के मौजूदा 3 लाख से ज्‍यादा कंस्‍ट्रक्‍शन वर्कर्स तो होगा ही। साथ ही जिन कंस्‍ट्रक्‍शन वर्कर्स (Construction Workers) का रजिस्‍ट्रेशन नहीं हुआ है उनका कैंप लगाकर रजिस्‍ट्रेशन किया जाएगा। आपको बता दें एक दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने कंस्‍ट्रक्‍शन बंद (Construction Ban in Delhi) होने के कारण भुगतान करने के आदेश दिए हैं।

 

 

कंस्‍ट्रक्‍शन वर्कर्स को दिए जाएंगे 5 हजार
दिल्ली सरकार ने ऐलान करते हुए कहा कि रजिस्टर्ड मज़दूरों के अकाउंट ममें 5 हजार रुपए डाले जाएंगे। प्रदूषण में इजाफा होने के कारण कंस्ट्रक्शन बन्द करने का आदेश दिया गया था। वर्कर्स को न्यूनतम वेतन के आधार पर भरपाई की जाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जानकारी देतते हुए कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार अपने स्तर पर कई कदम उठा रही है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट का आदेश सिर माथे पर. सुप्रीम कोर्ट से जो भी आदेश मिलते हैं, उनकी सलाह भी मिलती है, तो हम सभी कदम उठाते हैं, सभी पर अमल करते हैं।

म‍िनिमम वेज के आधार पर की जाएगी भरपाई  
दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पॉल्‍यूशन की वजह से कंस्ट्रक्शन काम कई दिनों से बंद है। उन्‍होंने आज की दिल्‍ली के कंस्‍ट्रक्‍शन वर्कर्स के अकाउंट में 5-5 हजार डालने का आदेश दिया है। कंस्ट्रक्शन पर बैन की वजह से श्रमिकों का जितना भी नुकसान हुआ है उसकी मिनिमम वेज के हिसाब से भरपाई की जाएगी। इसके अलावा जिन कंस्ट्रक्शन वर्कर्स ने रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है उनके लिए पूरी दिल्ली में कंस्ट्रक्शन साइट्स पर ही रजिस्ट्रेशन कैंप लगाए जाएंगे और रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- Atmanirbhar Bharat Rojgar Yojana Registration Extended: 31 मार्च तक मिलेगा लाभ, जानिए क्‍या है पूरा प्रोसेस

दिल्‍ली में 3 लाख से ज्‍यादा रजिस्‍टर्ड कंस्‍ट्रक्‍शन वर्कर्स
मौजूदा समय में दिल्‍ली में रजिस्‍टर्ड कंस्‍ट्रक्‍शन वर्कर्स की संख्‍या 3 लाख से ज्‍यादा है। वैसे दिल्‍ली सरकार खुद इस बात को मान चुकी है कि राजधानी में 1.5 मिलियन कंस्‍ट्रक्‍शन वर्कर्स है। सरकार इन सबके रजिस्‍ट्रेशन की ओर ध्‍यान दे रही है। सरकार का कहना है कि वो कंस्‍ट्रक्‍शन साइट पर जाकर श्रमिकों का रजिस्‍ट्रेशन कर रही है। ताकि सरकार की ओर से घोषित योजनाओं का लाभ सभी श्रमिकों को मि‍ल सकें।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios