Asianet News HindiAsianet News Hindi

Atmanirbhar Bharat Rojgar Yojana Registration Extended: 31 मार्च तक मिलेगा लाभ, जानिए क्‍या है पूरा प्रोसेस

आत्मानिर्भर भारत रोजगार योजना (Atmanirbhar Bharat Rozgar Yojana) के तहत पंजीकरण सुविधा (Registration Facility) को 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया है।

Atmanirbhar Bharat Rojgar Yojana Registration Extended: Benefits will be available till March 31, know complete process
Author
New Delhi, First Published Nov 25, 2021, 1:43 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

Atmanirbhar Bharat Rojgar Yojana Registration Extended। आत्मानिर्भर भारत रोजगार योजना (Atmanirbhar Bharat Rojgar Yojana) के तहत पंजीकरण सुविधा को 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया है। पहले रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 30 जून 2021 थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर अगले साल 31 मार्च कर दिया गया है। labour.gov.in पर लॉग इन करके आत्मानिर्भर भारत रोजगार योजना के बारे में अधिक जानकारी ली जा सकती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने हाल ही में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ABRY के तहत रजिस्‍ट्रेशन सुविधा की तिथि बढ़ाने के बारे में ट्वीट किया है। ट्वीट में कहा गया, "#ABRY के तहत पंजीकरण की सुविधा 31.03.2022 तक बढ़ा दी गई है।"

महामारी के दौरान की थी घोषणा
आपको बता दें क‍ि ABRY को अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने, पोस्ट कोविड रिकवरी फेज में रोजगार सृजन बढ़ाने और सामाजिक सुरक्षा लाभों के साथ नए रोजगार के सृजन को प्रोत्साहित करने और रोजगार के नुकसान की बहाली के लिए कोविड 19 महामारी के दौरान आत्म निर्भर भारत 3.0 पैकेज के एक हिस्से के रूप में घोषित किया गया था।

योजना की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं

  • 1) ईपीएफओ के साथ पंजीकृत पात्र प्रतिष्ठानों के नियोक्ताओं और नए कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन।
  • 2) नए कर्मचारियों को उसके पंजीकरण की तारीख से दो साल के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।
  • 3) भुगतान के रूप में प्रोत्साहन
  • A) कर्मचारियों और नियोक्ताओं दोनों का योगदान, यानी 1000 कर्मचारियों तक के प्रतिष्ठानों में नियोजित नए कर्मचारियों के संबंध में वेतन का 24 फीसदी औरB) केवल कर्मचारी ईपीएफ, जो कि 1000 से अधिक कर्मचारियों वाले प्रतिष्ठानों में कार्यरत नए कर्मचारियों के संबंध में वेतन का 12 फीसदी है।
    4) स्थापना प्रोत्साहन के लिए पात्र है यदि वे उपरोक्त संदर्भ में निर्धारित न्यूनतम संख्या में नए कर्मचारियों को जोड़ते हैं
  • 5) कर्मचारियों के संदर्भ आधार को सितंबर 2020 के लिए ईसीआर में अंशदायी ईपीएफ सदस्यों की संख्या के रूप में लिया जाता है
  • 6) 15000 रुपये से कम मासिक वेतन के साथ शामिल होने वाले नए कर्मचारी पंजीकरण की तारीख से 24 वेतन महीनों के लिए लाभ प्राप्त करने के हकदार हैं
  • 7) 1 अक्टूबर, 2020 के बाद ईपीएफओ में पंजीकृत प्रतिष्ठानों को सभी नए कर्मचारियों के संबंध में लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें:- Bank holidays in December 2021: अगले महीने 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखि‍ये पूरी लिस्‍ट

ऐसे कर सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन
एआरबीवाई के तहत पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दी गई है। ईपीएफ और एमपी अधिनियम 1952 के तहत पंजीकृत होने वाले नए कर्मचारी और नए प्रतिष्ठान 31 मार्च, 2022 तक पंजीकरण के लिए पात्र हैं। अधिक जानकारी और पंजीकरण विवरण के मामले में, ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर लॉग इन करना होगा। फिर इच्छुक व्यक्तियों को ABRY टैब पर जाना होगा।

यह भी पढ़ें:- UIDAI Aadhaar Card Verification प्रोसेस में करने जा रहा है बड़ा अपडेट, यहां जानिए पूरी ड‍िटेल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios