Asianet News HindiAsianet News Hindi

5000 से इनवेस्ट की शुरुआत, फिर कैसे यह शख्स 35 साल में वर्ल्ड के 100 रिचेस्ट लोगों की लिस्ट में हुआ शामिल

Radhakishan Damani का जन्म 15 मार्च 1954 को एक मारवाड़ी परिवार में हुआ। बचपन राजस्थान के बीकानेर में बीता।

DMart owner Radhakishan Damani is among the 100 richest people in the world
Author
New Delhi, First Published Aug 19, 2021, 4:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. DMart के मालिक राधाकिशन दमानी अब दुनिया के 100 सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गए हैं। उनकी कुल संपत्ति 19.3 अरब डॉलर है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की रैंकिंग के मुताबिक, राधाकिशन दमानी ने दुनिया के 100 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। वे  97वें स्थान पर हैं। इंडेक्स के मुताबिक इस साल उनकी संपत्ति में 4.41 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। लिस्ट में अन्य भारतीयों में मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, लक्ष्मी मित्तल, अजीम प्रेमजी, शिव नादर और पलोनजी मिस्त्री हैं।

मारवाड़ी परिवार में हुआ जन्म
राधाकिशन दमानी का जन्म 15 मार्च 1954 को एक मारवाड़ी परिवार में हुआ। बचपन राजस्थान के बीकानेर में बीता। उन्होंने अपना स्टॉकब्रोकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए मुंबई यूनिवर्सिटी से बीकॉम की पढ़ाई छोड़ दी। यानीं ये 12वीं पास हैं। 

राधाकिशन ने करियर की शुरुआत स्टॉकब्रोकर के रूप में की। लेकिन बाद में उन्होंने शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहिए। फिर क्या था, जल्द ही उन्होंने शेयर बाजार में स्टॉक ट्रेडिंग शुरू कर दी। दमानी ने स्टॉक ट्रेडिंग में भारी मुनाफा कमाया। शुरू में उनकी एक आदत रही है वह बाजार में उतार-चढ़ाव पर भरोसा करते थे। यानी उन्हें पता था कि बाजार चढ़ रही है तो उतरेगी भी। 

32 साल की उम्र में पिता की मृत्यु
32 साल की उम्र में अपने पिता की मृत्यु के बाद उन्होंने स्टॉक ब्रोकिंग बिजनेस शुरू किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने 5000 रुपए से शेयर ट्रेंडिंग शुरू किया था। आज दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 98वें पायदान पर हैं। 

ये हमेशा सफेद कपड़े पहनते हैं, इसलिए लोग इन्हें मिस्टर व्हाइट एंड व्हाइट के नाम से भी जानते हैं। सफेद कपड़े इसलिए पसंद हैं क्योंकि उन्हें दिन की शुरुआत में कपड़ों को लेकर उलझन न हो। 2001 में ऊंचाईयों पर पहुंचने के बाद उन्होंने अचानक शेयर बाजार का कारोबार छोड़ दिया और रिटेल इंडस्ट्री में उतरने का फैसला किया। फिर उन्होंने Dmart सुपरमार्केट और हाइपरमार्केट चेन लॉन्च की। इसके बाद उन्होंने साल 2017 में डी-मार्ट के आईपीओ की घोषणा की।   

दमानी खुलकर करते हैं दान
राधाकिशन दमानी बड़े दिलवाले हैं। उन्होंने पीएम केयर फंड में 100 करोड़ रुपए का दान दिया। कोरोना काल में अलग-अलग राज्यों को भी 55 करोड़ रुपए की मदद की। मुंबई में शिवकिशन मिंडाराम दमानी चैरिटेबल ट्रस्ट चलाते हैं।

ये भी पढ़ें

बेहद खूबसूरत है Microsoft के chairman Satya Nadella की वाइफ, दिव्यांग बेटे से लेकर समाज सेवा करती हैं अनुपमा

अफगानिस्तान का कीमती खजाना ही उसकी सबसे बड़ी मुसीबत, क्यों कहा जाता है साउथ एशिया का सबसे अमीर देश

Post Office की इन 5 स्कीम में डबल होगा आपका पैसा, खाता खोलने के लिए जमा करने होंगे 250 रुपए

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios