Asianet News Hindi

ड्राइविंग लाइसेंस की 18 सुविधाएं अब मिलेंगी Online, आरटीओ ऑफिस जाने की नहीं होगी जरूरत

अब ड्राइविंग लाइसेंस की सभी सुविधाओं के लिए आरटीओ (RTO) ऑफिस का बार-बार चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। रोड, ट्रांसपोर्ट और हाईवे मंत्रालय के एक फैसले के मुताबिक, अब इनका वेरिफिकेशन आधार से ही हो जाएगा। मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी 18 सुविधआओं को ऑनलाइन कर दिया है।

Driving license 18 facilities is online verification through Aadhar Card MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 5, 2021, 8:29 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। अब ड्राइविंग लाइसेंस की सभी सुविधाओं के लिए आरटीओ (RTO) ऑफिस का बार-बार चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे मंत्रालय के एक फैसले के मुताबिक, अब इनका वेरिफिकेशन आधार से ही हो जाएगा। मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी 18 सुविधआओं को ऑनलाइन कर दिया है। इससे समय और पैसे की बचत होगी। बता दें कि अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने और वाहन का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए किसी दूसरे डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। सिर्फ आधार कार्ड के जरिए ही सारा काम हो जाएगा। इसके लिए वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाकर अपने आधार कार्ड को वेरिफाई करना होगा। 

कॉन्टैक्सलेस सर्विस 
बता दें कि मंत्रालय ने गुरुवार को आधार के वेरिफिकेशन के लिए कॉन्टैक्टलेस सर्विस की सुविधा शुरू की है। इसके तहत ड्राइविंग लाइसेंस, डुप्लिकेट लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन एप्लिकेशन के रिन्युअल के लिए आरटीओ ऑफिस जाने की जरूरत नहीं रहेगी। सिर्फ आधार कार्ड का इस्तेमाल कर ये सारी सुविधाएं ऑनलाइन ली जा सकती हैं।

आधार वेरिफिकेशन कराना जरूरी
मंत्रालय ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि पोर्टल के जरिए कॉन्टैक्टलेस सर्विस का फायदा लेने के लिए आधार का वेरिफिकेशन कराना होगा। अगर किसी का आधार कार्ड बनने की प्रॉसेस में है, तो वह आधार एनरॉलमेंट आईडी स्लिप दिखा कर भी इन सुविधाओं का लाभ ले सकता है। अगर कोई लाइसेंस सरेंडर करना चाहता है, तो पोर्टल के जरिए ही यह किया जा सकता है।

मिलेंगी ये सुविधाएं
आधार के जरिए जिन सुविधाओं को ऑनलाइन लिया जा सकता है, उनमें लर्निंग लाइसेंस और ड्राइविंग लाइसेंस मुख्य हैं। वहीं, रिन्युअल लाइसेंस के लिए अब दोबारा ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी। इसके जरिए डुप्लिकेट लाइसेंस भी बनवाया जा सकता है। साथ ही लाइसेंस के पते में बदलाव और इंटरनेशनल परमिट जारी करने की सुविधा भी इसके जरिए ली जा सकती है। इसके जरिए ओनरशिप के ट्रांसफर की सुविधा भी ला जा सकती है। सबसे खास बात यह है कि इस सुविधा की शुरुआत हो जाने से लोगों को दलालों से छुटकारा मिल जाएगा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios