Asianet News Hindi

क्या Tesla कंपनी होगी बंद! चीन के इस कदम पर एलन मस्क ने जताई यह आशंका

चीन की सेना ने अपने कुछ केंद्रों पर Tesla की कारों की एंट्री पर रोक लगा दी है। इसके बाद टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने कंपनी के ही बंद हो जाने की आशंका जता दी। बता दें कि चीनी सेना ने टेस्ला की कारों में लगे कैमरे से जासूसी किए जाने का आरोप लगाया है।
 

Elon Musk says Tesla would be shut down if its car spied in China MJA
Author
California, First Published Mar 21, 2021, 1:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। चीन की सेना ने अपने कुछ केंद्रों पर Tesla की कारों की एंट्री पर रोक लगा दी है। इसके बाद टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने कंपनी के ही बंद हो जाने की आशंका जता दी। बता दें कि चीनी सेना ने टेस्ला की कारों में लगे कैमरे से जासूसी किए जाने का आरोप लगाया है। दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने कहा है कि अगर यह बात सच साबित होती है कि टेस्ला की कारों का इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जाता है, तो टेस्ला कंपनी बंद हो सकती है। सिर्फ चीन ही नहीं, दुनिया के किसी भी देश में अगर ऐसा होता है, तो टेस्ला की कारों की बिक्री नहीं होगी और कंपनी बंद हो जाएगी। बता दें कि टेस्ला की कारों की वैश्विक बिक्री का 30 फीसदी हिस्सा सिर्फ चीन में ही होता है। 

चीनी सेना ने टेस्ला की कारों को घुसने नहीं दिया
जानकारी के मुताबिक, चीन की सेना ने टेस्ला की कारों को अपने कॉम्पलेक्स में घुसने से रोक दिया। चीन की मिलिट्री ने कहा कि टेस्ला की कारों में जो कैमरे में लगे हैं, उनसे सुरक्षा व्यवस्था को खतरा हो सकता है। वहीं, एलन मस्क ने चीन और अमेरिका के बीच आपसी भरोसे को बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया है।

क्या कहा मस्क ने
स्टेट काउंसिल के फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक उच्च स्तरीय कारोबारी कार्यक्रम में एलन मस्क ने चाइना डेवलपमेंट फर्म से दुनिया की 2 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच आपसी भरोसे को बढ़ाने पर जोर दिया। इस मौके पर एलन मस्क ने साउदर्न यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के प्रमुख झी क्विन (Xue Qikun) साथ चर्चा के दौरान यह बात कही कि चीन में टेस्ला पर रोक लगने से कंपनी के बंद होने की नौबत आ सकती है।

इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स का चीन सबसे बड़ा बाजार
बता दें कि चीन दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का सबसे बड़ा बाजार है। टेस्ला ने साल 2020 में चीन में 1,47,445 इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स की बिक्री की थी। यह दुनियाभर में टेस्ला की कुल कारों की बिक्री का 30 फीसदी था। हालांकि, इस साल टेस्ला को चीन की ही एक कंपनी नियो इंक से कड़ी टक्कर मिल रही है। टेस्ला चीन में न सिर्फ इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स की बिक्री करती है, बल्कि कारों का प्रोडक्शन भी करती है। साल 2019 में एलन मस्क ने अलीबाबा के फाउंडर जैक मा से मंगल ग्रह और ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर भी चर्चा की थी। पिछले साल चीन में बनाई गई टेस्ला की मॉडल-3 सेडान्स के डिलिवरी इवेंट में मस्क ने स्टेज पर डांस किया था। इसकी सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हुई थी।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios