Asianet News Hindi

विजय माल्या पर ED ने की कार्रवाई, फ्रांस में 17 लाख यूरो की संपत्ति हुई जब्त

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कड़ी कार्रवाई की है। प्रवर्तन निदेशालय ने फ्रांस में माल्या की 16 लाख यूरो (करीब 14 करोड़ रुपए) की संपत्ति जब्त कर ली है।

Enforcement directorate seizes Vjaya Mallya asssets in France worth 16 lakh Euro MJA
Author
New Delhi, First Published Dec 5, 2020, 8:13 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कड़ी कार्रवाई की है। प्रवर्तन निदेशालय ने फ्रांस में माल्या की 16 लाख यूरो (करीब 14 करोड़ रुपए) की संपत्ति जब्त कर ली है। प्रवर्तन निदेशालय ने एक बयान जारी करके कहा है कि विजय माल्या के खिलाफ यह कार्रवाई एंटी मनी लॉन्ड्रिंग (Money laundering) के तहत की गई है। विजय माल्या की संपत्ति प्रवर्तन निदेशालय के कहने पर फ्रांस की अथॉरिटीज ने जब्त की है। 

कहां जब्त हुई संपत्ति
विजय माल्या की जब्त की गई हुई संपत्ति 32 Avenue FOCH में स्थित है। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि जब्त की गई संपत्ति की कीमत 16 लाख यूरो (करीब 14 करोड़ रुपए) है। प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक, प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (Prevention of Money Laundering Act, 2002) के तहत की गई जांच से सामने आया कि एसेट के लिए किंगफिशर एयरलाइन्स लिमिटेड (KAL) के बैंक अकाउंट से एक बड़ी धन राशि विदेश भेजी गई थी। 

मार्च 2016 से ब्रिटेन में है माल्या
भारत में 9000 करोड़ रुपए के बैंक लोन डिफॉल्ट मामले में आरोपी विजय माल्या मार्च 2016 से ब्रिटेन में है। विजय माल्या को 18 अप्रैल 2017 को स्कॉटलैंड यार्ड ने गिरफ्तार किया गया था, लेकिन बाद में उसे जमानत मिल गई। अभी विजय माल्या जमानत पर है। केंद्र सरकार ने 5 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि माल्या को तब तक भारत नहीं लाया जा सकता, जब तक ब्रिटेन में एक अलग सीक्रेट कानूनी प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती। यह प्रक्रिया ज्यूडिशियल और कॉन्फिडेंशियल है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios