Asianet News HindiAsianet News Hindi

आज से आपके दैनिक जीवन में यह 5 बदलाव: 1 सितंबर से हुए इस चेंज से क्या होगा आपकी जेब पर असर जानिए...

कमर्शियल सिलेंडर से लेकर टोल टैक्स वगैरह तक में कई बदलाव 1 सितंबर से किए गए हैं। किसान सम्मान निधि व पीएनबी के अकाउंट होल्डर्स के लिए भी कई बड़ी सूचनाएं हैं ताकि आगे कोई असुविधा न होने पाए।

Five big changes in livliwood from 1st September, Commercial gas rates change, PM Kisan Nidhi KYC, banking and toll tax, DVG
Author
First Published Sep 1, 2022, 5:18 PM IST

नई दिल्ली। हर महीना आम आदमी के जीवन में कई बदलाव लेकर आ रहा है। 1 सितंबर से एक बार फिर आपके किचन से लेकर घरगृहस्थी के कई मामलों में बदलाव होने जा रहा है। हालांकि, नौकरीपेशा ही नहीं फूड, रेस्त्रां या होटल बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए स्थितियां बदल रही हैं। आईए जानते हैं आज से होने वाले पांच बदलाव जिसका आपके घर की अर्थव्यवस्था पर सीधे पड़ेगा असर।

कमर्शियल गैस सिलेंडर के कस्टमर्स को राहत

इंडियन ऑयल ने कमर्शियल गैस सिलेंडर इस्तेमाल करने वाले लोगों को राहत दी है। एक सितंबर से कमर्शियल गैस सिलेंडर के कीमतों में कमी की गई है। देश के विभिन्न शहरों में इन सिलेंडर्स के दामों में 90 से 100 रुपये की कमी की गई है। देश की राजधानी दिल्ली में 1976.50 रुपये में बिकने वाला 19 किलो वाला कमर्शियल सिलेंडर अब 1885 रुपये में मिलेगा। कोलकाता में अब यह सिलेंडर 2095.50 रुपये की बजाय 1995.50 रुपये में बिकेगा। मुंबई में 1936.50 रुपये की जगह पर 1844 रुपये तो चेन्नई में 2141 रुपये की जगह पर 2045 रुपये में बिकेगा। हालांकि, घर में रसोई में इस्तेमाल होने वाले सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसकी कीमत पूर्व की भांति 1053 रुपये प्रति सिलेंडर ही होगा। घरेलू रसोई गैस वाले सिलेंडर में 14.2 किलो गैस होता है।

यमुना एक्सप्रेस वे पर सफर करते हैं तो जेब पर और पड़ेगी मार

दिल्ली आने-जाने वाले लोगों के लिए यमुना एक्सप्रेसवे का सफर अब थोड़ा महंगा हो जाएगा। एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स बढ़ा दिया गया है। अब कार, जीप, वैन या कोई लाइटवेट व्हिकल के लिए टोल टैक्स टैरिफ 2.50 रुपये प्रति किलोमीटर की बजाय 2.65 रुपये प्रति किलोमीटर चुकाने होंगे। जबकि कमर्शियल गाड़ियों, हल्के माल वाहनों और मिनी बसों के लिए टोल टैक्स 4.15 रुपये प्रति किलोमीटर तो बस या ट्रक के लिए 8.45 रुपये प्रति किलोमीटर देय होगा।

पीएनबी में बिना केवाईसी लेनदेन नहीं

पंजाब नेशनल बैंक के कस्टमर्स के लिए KYC कराना अनिवार्य है। बैंक ने अपने सभी कस्टमर्स के केवाईसी को मैनडेटरी कर दिया है। अगर केवाईसी नहीं कराया जाएगा तो लेनदेन बंद हो जाएगा। केवाईसी के लिए बैंक के नजदीकी ब्रांच से संपर्क किया जा सकता है।

पीएम सम्मान निधि भी बिना केवाईसी के नहीं 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए भी केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है। पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 31 अगस्त तक ई-केवाईसी जरुरी कराना जरुरी था। अगर केवाईसी नहीं की गई तो आपके खाते में अगली किस्त नहीं आएगी।

गाजियाबाद में जमीन खरीदना महंगा

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में अब संपत्ति खरीदना काफी महंगा हो चुका है। यूपी के इस शहर में सर्किल रेट बढ़ा दिया गया है। 2016 के बाद पहली बार गाजियाबाद में सर्किल रेट में 20 परसेंट बढ़ा दिया गया है। ऐसे में यहां जमीन खरीदना अब काफी महंगा हो गया है।

यह भी पढ़ें:

ED ने अभिषेक बनर्जी और उनकी भाभी को भेजा समन, ममता बनर्जी ने भतीजे पर कार्रवाई की जताई थी आशंका

मनीष सिसोदिया का दावा-पीएम के कहने पर सीबीआई रेड, मोदी चाहते हैं सिसोदिया को कुछ दिन जेल में डाला जाए

पति के आफिस पहुंचकर हंगामा करना, अपमान करना भी क्रूरता, HC ने तलाक पर मुहर लगाते हुए की टिप्पणी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios