Asianet News HindiAsianet News Hindi

अंबानी से इतने लाख करोड़ ज्यादा है गौतम अडाणी की संपत्ति, जानें हर दिन कमाते हैं देश के सबसे अमीर शख्स

गौतम अडानी (Gautam Adani) देश के सबसे अमीर आदमी हैं। वहीं, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अब दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। एक समय था जब मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन थे, लेकिन पिछले कुछ सालों में जिस तरह से अडानी की संपत्ति बढ़ी है, वो देश के सबसे अमीर शख्स बन चुके हैं। 

Gautam Adani is so many times richer than Mukesh Ambani, Know about adani daily income kpg
Author
First Published Sep 21, 2022, 9:04 PM IST

Ambani vs Adani: भारत के मशहूर उद्योगपति गौतम अडानी कुछ दिनों पहले दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बन गए थे। हालांकि, फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनेयर लिस्ट की बात करें तो फिलहाल वो 152.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं। भारत की बात करें तो गौतम अडानी (Gautam Adani) देश के सबसे अमीर आदमी हैं। वहीं, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अब दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। 

अडानी की दौलत तेजी से बढ़ी :
हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 (Hurun India Rich List 2022) के मुताबिक, गौतम अडानी (Gautam Adani) 10,94,400 करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में टॉप पर हैं। वहीं 7,94,700 करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दूसरे नंबर पर हैं। बता दें कि हुरून इंडिया की 11वीं सालाना रैंकिंग रिपोर्ट में अमीरों की संपत्ति की गणना 30 अगस्त, 2022 तक की गई है। 

अंबानी से इतने अमीर हैं गौतम अडानी : 
मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की संपत्ति की तुलना करें तो फिलहाल अडानी की संपत्ति मुकेश अंबानी से 3 लाख करोड़ रुपए ज्यादा है। पिछले कुछ साल में गौतम अडानी की संपत्ति में तेजी से इजाफा हुआ है। अडानी ने अकेले 2022 में अपनी संपत्ति में 60.9 अरब डॉलर जोड़े हैं, जो किसी और बिजनेसमैन की तुलना में पांच गुना ज्यादा है। अडानी की कंपनी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) और अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) को 750 गुना से भी ज्यादा  फायदा हुआ है। जबकि अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) और अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) भी 400 गुना फायदे में रही हैं। 

अडानी-अंबानी ने हर दिन कमाए इतने करोड़ : 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले एक साल के दौरान अडानी की संपत्ति में  जोरदार उछाल देखा गया है। इस दौरान उनकी नेटवर्थ में 5,88,500 करोड़ रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है। गौतम अडानी की हर दिन के हिसाब से होने वाली कमाई को देखें तो उन्होंने हर दिन करीब 1,612 करोड़ रुपए कमाए हैं। वहीं, अंबानी की इस दौरान हर दिन की कमाई 210 करोड़ रुपए रही। अडाणी की वेल्थ में 116% की बढ़ोतरी हुई है, जबकि अंबानी की वेल्थ में 11% का इजाफा हुआ है।

अडानी-अंबानी के अलावा ये हैं टॉप-5 बिजनेसमैन : 
गौतम अडानी और मुकेश अंबानी के अलावा इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर साइरस पूनावाला हैं। इनकी कुल नेटवर्थ 2,05,400 करोड़ रुपए है।  वहीं 1,85,800 करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ एचसीएल टेक्नोलॉजी के शिव नादर (Shiv Nadar) चौथे नंबर पर हैं। पांचवे नंबर पर 1,75,100 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ डीमार्ट के राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) हैं। 

ये भी देखें : 

World Top Billionaire: ये हैं दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग, लिस्ट में भारत के भी 2 बिजनेसमैन

2 बेटों के पिता हैं बिजनेसमैन गौतम अडाणी, जानें क्या करते हैं बहू, पत्नी और बेटा


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios