नई दिल्ली. भारतीय रेल ने सोमवार को 247 ट्रेनों को रद्द कर दिया। यदि आपने भी कही जाने के लिए आज का अपना रिजर्वेशन कराया है जो एक बार घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेन का स्टेट्स जरूर चेक कर लें। जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है उनमें ज्यादातर पैसेंजर हैं। इंडियन रेलवे ने कुछ मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ ही कुछ स्पेशल ट्रेनों को भी कैंसिल करने का फैसला लिया है। बता दें कि देशभर में रेलवे ने सोमवार को कई जोन में मरम्मत का काम शुरू किया है। जिसके चलते रेलवे ने यह कदम उठाया है। रेलवे ने अपनी वेबसाइट नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम (NTES) (https://enquiry.indianrail.gov.in) पर कैंसिल की गई ट्रेनों की लिस्ट जारी की है।

बुकिंग कैंसिल करा कर वापस ले सकते हैं रिफंड
भारतीय रेल रेलवे स्टेशनों पर अनाउंसमेंट के जरिये जिन ट्रेनों को कैंसिल किया है उनकी जानकारी भी पैसेंजर्स को दे रही है। भारतीय रेल के नंबर 139 सर्विस पर SMS कर भी आप ट्रेनों की स्थिति जाने सकते हैं। जिन पैसेंजर्स की ट्रेन कैंसिल हो गई है वो अपना टिकट रद्द करा कर पूरा रिफंड वापस ले सकते हैं।

आपको बता दें कि इंडियन रेल देशभर में रोज लगभग 12600 ट्रेनें चलाता है। इसमें रोज करीब 2.3 करोड़ लोग सफर करते हैं। भारतीय रेल की तरफ से देश के अलग-अलग हिस्सों में समय-समय पर पटरियों और रेलवे के अन्य ढांचागत व्यवस्था में सुधार के लिए कई बार ट्रैफिक ब्लॉक किए जाते हैं। जिसके कारण ट्रेनों को बेहतर तरीके से चलाने के लिए ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है।