Asianet News HindiAsianet News Hindi

आने वाली है होंडा की नई इलेक्ट्रीक कार, 8 सेकंड में पकड़ेगी 100 की रफ्तार

 अगले साल जापान की कार कंपनी Honda भारत में लांच करेगी नई इलेक्ट्रिक कार Honda E को लांच। जिसमें मिल रहा है दमदार बैट्री और बेहद आकर्षक लुक। एक बार चार्ज करने पर करीब 224 किमी चलने का दावा। भारत में इसका मुकाबला Hyundai की Kona और MG की आने वाली ZS EV से होगा।

Honda is considering for India's first Honda Badged EV, i e Honda E
Author
New Delhi, First Published Nov 2, 2019, 3:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का क्रेज बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कार निर्माता कंपनियों ने भी भविष्य की गाड़ियों का निर्माण करती दिख रही हैं। इसमें होंडा भी शामिल है, जिसने इलेक्ट्रिक गाड़ियों के निर्माण में तेजी ला रही है। होंडा ने इसी हफ्ते Frankfurt Motor शो में Honda E को लांच किया। इसको पहली बार 2017 में जर्मनी में हुए एक ऑटो शो के दौरान देखा गया था। जिसको भारत सहित दुनिया भर में 2020 के गर्मी में लांच करने की योजना है। Honda E का लुक बेहद आकर्षक और स्पोर्टी रखा गया है। भारत में इसकी कीमत करीब 24 लाख से 27 लाख तक होगी।

दमदार फीचर्स

कार में 35.5kWh की लीथियम आयन बैटरी होगी, जो 152PS की पावर और 315Nm का टॉर्क जनरेट करेगी। जिससे कार करीब 224 किमी तक चलाई जा सकती है। कार 100kW की DC फास्ट चार्चिंग को सपोर्ट करेगी। इसके सेफ्टी फीचर्स में रोड डिपार्चर वार्निंग और लीड कार डिपार्चर नोटिफिकेशन सिस्टम दिया गया। कंपनी का दावा है कि यह कार 8 सेकंड में 0-100kmph रफ्तार पकड़ सकती है। इसमें 5 डिजिटल डैशबोर्ड दिया जा रहा है। कार की लंबाई 4.3 मीटर के करीब होगी।

मार्केट की मांग पर फोकस

होंडा रिसर्च एंड डेवलपमेंट कंपनी के चीफ इंजीनियर कोहेई हितोमी ने बताया कि कंपनी ऑटो मार्केट की मांग को ध्यान में रख कर कार को हाइब्रिड, प्लग इन हाइब्रिड, बैटरी इलेक्ट्रिक या फ्यूल सेल तकनिकों से मिलाकर सॉल्यूशन तैयार कर रही है। इसके फीचर्स को डिमांड और खर्च करने की क्षमता को देखते हुए तय किया जाएगा। इस दौरान हितोमी ने 2017 में लांच Brio EV के रिस्पांस का भी जिक्र किया। कंपनी ईवीएस पर आयात मानदंडों और प्रोत्साहन का उपयोग करेगी। जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेचे गए इलक्ट्रिक गाड़ियों की पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू) के साथ पानी का परीक्षण कर सके।

किससे होगी टक्कर

 भारत में होंडा की Honda E को अपने महंगे कीमत और चार्जिंग व्यवस्था को लेकर दिक्कत हो सकती है। जिसे ध्यान में रख कर कंपनी लांच की डेट तय करेगी। हालांकि इस पर हीतोमी का कहना है कि भारत में  Honda E के बिक्री को बढ़ाने के लिए कंपनी होंडा हाइब्रिड तकनीकी का सहारा ले सकती है। भारत में Honda E का मुकाबला Hyundai की Kona electric SUV और MG की आने वाली ZS EV से होगा।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios