Asianet News HindiAsianet News Hindi

137.4 बिलियन डॉलर की प्रॉपर्टी के साथ गौतम अडानी वर्ल्ड के 3rd नंबर के 'रईस' बने, सिर्फ मस्क व बेजोस से पीछे

भारत के सबसे चर्चित अरबपति बिजनेसमैन गौतम अडानी ने एक और नया इतिहास रच दिया है। 137.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अडानी ने फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ दिया है और अब रैंकिंग में केवल अमेरिका के एलोन मस्क और जेफ बेजोस से पीछे हैं। 

Indian billionaire Gautam Adani has overtaken France Bernard Arnault to become the world third richest person kpa
Author
First Published Aug 30, 2022, 8:35 AM IST

नई दिल्ली. 137.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ गौतम अडानी ने फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़ दिया है। अब इस रैंकिंग में वे केवल अमेरिका के एलोन मस्क और जेफ बेजोस से पीछे हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स(Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, भारतीय अरबपति गौतम अडानी फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। यह पहली बार है जब कोई एशियाई ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के शीर्ष तीन में शामिल हुआ है। 60 वर्षीय अडानी ने पिछले कुछ वर्षों में अपने कोल-टू-पोर्ट्स ग्रुप का विस्तार करते हुए डेटा सेंटर से लेकर सीमेंट, मीडिया और एल्युमिना तक हर चीज में कदम बढ़ाया है। अडानी का ग्रुप अब भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बंदरगाह और हवाई अड्डे के संचालक, शहर-गैस वितरक और कोयला खनिक का मालिक बन चुका है।

पिछले महीने बिल गेट्स को पीछे छोड़ा था
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, पिछले महीने ही भारतीय अरबपति अडानी ने बिल गेट्स( Bill Gates) को पीछे छोड़कर दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बनने का श्रेय हासिल किया था।तब उनकी कुल संपत्ति 113 बिलियन डॉलर हो गई थी, जो माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के सह-संस्थापक बिल गेट्स से 230 मिलियन डॉलर से अधिक हो गई थी। बता दें कि बर्नार्ड जीन एटियेन अर्नाल्ट(Bernard Jean Étienne Arnault) एक फ्रांसीसी व्यवसायी, निवेशक और कला संग्रहकर्ता(art collector) हैं। वह LVMH Moët Hennessy के सह-संस्थापक, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। Louis Vuitton SE, दुनिया की सबसे बड़ी लक्जरी सामान कंपनी है। दुनिया के नंबर-1 रईस एलन मस्क की नेटवर्थ 251 अरब डॉलर है। दूसरे स्थान पर काबिज जेफ बेजोस की संपत्ति 153 अरब डॉलर है। जबकि चौथे स्थान पर पहुंचे बर्नार्ड आरनॉल्ट की नेटवर्थ 137 अरब डॉलर से गिरकर 136 अरब डॉलर पर आ गई है। इधर, 91.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी 11वें नंबर पर हैं।

2022 में अपनी प्रॉपर्टी में 60.9 अरब डॉलर जोड़े
अडानी ने अकेले 2022 में अपनी संपत्ति में 60.9 अरब डॉलर जोड़े हैं, जो किसी और की तुलना में पांच गुना ज्यादा है। उन्होंने पहली बार फरवरी में सबसे अमीर एशियाई बिजनेसमैन मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर यह उपलब्धि उनसे छीन ली थी। यानी तब दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया था।

बिल गेट्स ने बड़ी रकम चैरिटी में दी
अडानी ने दुनिया के कुछ सबसे अमीर अमेरिकी अरबपतियों को इसलिए भी पीछे छोड़ दिया, क्योंकि वे(अमेरिकी  अरबपति) अपनी प्रॉपर्टी का एक बड़ा हिस्सा चैरिटी को दे रहे थे। जैसा कि गेट्स ने कहा था कि जुलाई में वह बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन( Bill & Melinda Gates Foundation) को 20 बिलियन डॉलर ट्रांसफर कर रहे थे, जबकि वॉरेन बफेट पहले ही 35 बिलियन डॉलर से अधिक चैरिटी को दान कर चुके हैं। हालांकि अडानी ने भी अपने धर्मार्थ दान( charitable giving) में वृद्धि की है। जून में अपने 60 वें जन्मदिन के मौके पर अडानी ने सामाजिक कारणों( social causes) को बढ़ावा देने 7.7 अरब डॉलर दान करने का संकल्प लिया है। हालांकि उन्होंने अभी तक कोई ब्योरा नहीं दिया है।

यह भी पढ़ें
मुकेश अंबानी ने अपने छोटे बेटे अनंत के लिए खरीदा दुबई का सबसे महंगा घर, खर्च किए 80 मिलियन डॉलर
मुकेश अंबानी ने छोटे बेटे अनंत को दी एनर्जी बिजनेस की जिम्मेदारी, बेटी ईशा संभालेंगी रिटेल कारोबार
मीशो ने भारत में बंद किया ग्रोसरी बिजनेस, 300 कर्मचारियों को निकाला

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios