Asianet News HindiAsianet News Hindi

LIC की इस पॉलिसी में बच्चे के नाम करें रोजाना 150 रुपए का इन्वेस्टमेंट, मैच्योरिटी पर मिलेंगे इतने लाख

अगर आप भी अपने बच्चे की पैदाइश के बाद से ही उसके भविष्य को लेकर फिक्रमंद हैं, तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी LIC की एक ऐसी योजना है, जिसमें हर दिन 150 रुपए का निवेश कर मैच्योरिटी पर एक अच्छी खासी रकम पा सकते हैं।

LIC Jeevan Tarun Policy, Invest 150 rupees daily in the name of the child, you will get 28 lakhs on maturity kpg
Author
First Published Nov 18, 2022, 8:49 PM IST

LIC Jeevan Tarun Policy: अगर आप भी अपने बच्चे की पैदाइश के बाद से ही उसके भविष्य को लेकर फिक्रमंद हैं, तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी LIC की एक ऐसी योजना है, जिसमें हर दिन 150 रुपए का निवेश कर मैच्योरिटी पर एक अच्छी खासी रकम पा सकते हैं। जीवन बीमा निगम की इस पॉलिसी का नाम 'जीवन तरुण पॉलिसी' (LIC Jeevan Tarun Policy) है। आइए जानते हैं क्या है प्लान और कैसे मिलेगा बेनिफिट। 

क्या है LIC की जीवन तरुण पॉलिसी?
LIC की जीवन तरुण पॉलिसी खासतौर पर बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है। यह एक इंडीविजुअल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है, जिसमें इन्वेस्टमेंट करने पर बीमा सुरक्षा और सेविंग दोनों का फायदा मिलता है। भविष्य में बच्चों की पढ़ाई और उसके अन्य खर्चों को मेंटेन करने के लिए यह प्लान सबसे अच्छा है। 

कितनी उम्र के बच्चों के लिए है जीवन तरुण पॉलिसी?
LIC की जीवन तरुण पॉलिसी के लिए बच्चे की उम्र कम से कम 3 महीने से ज्यादा और अधिकतम 12 साल होनी चाहिए। इससे ज्यादा की उम्र वाले बच्चों के लिए यह प्लान नहीं मिल सकता। बच्चे की उम्र 25 साल होने के बाद यह पॉलिसी मैच्योर होती है और इसके सारे लाभ लिए जा सकते हैं। हालांकि, प्रीमियम का भुगतान 20 साल की उम्र तक ही करना होता है। 

12 साल के बच्चे के लिए 5 लाख का सम अश्योर्ड : 
अगर कोई शख्स अपने 12 साल के बच्चे के लिए यह पॉलिसी लेता है तो उसे कम से कम 5 लाख रुपए का सम अश्योर्ड मिलेगा और पॉलिसी की अवधि 13 साल होगी। चूंकि, 25 साल की उम्र में पॉलिसी मैच्योर हो जाती है, इसलिए आप अपने बच्चे के लिए इसे जितनी कम उम्र में लेंगे, उतना ही ज्यादा बेहतर होगा। 

एक साल की उम्र से करते हैं निवेश तो मिलेगा इतना रिटर्न :  
LIC के फाइनेंशियल एडवाइजर अशोक कुमार रात्रे के मुताबिक, अगर कोई शख्स अपने 1 साल के बच्चे के लिए जीवन तरुण पॉलिसी लेता है और रोजाना 150 रुपए के हिसाब से इसमें निवेश करता है तो साल के 54000 रुपए इन्वेस्ट होंगे। अगर वो सालाना प्रीमियम का ऑप्शन चुनता है तो उसे बच्चे की 19 साल की उम्र तक प्रीमियम देना होगा। यह प्रीमियम 10 लाख के करीब होगा। मैच्योरिटी के समय यानी 25 साल की उम्र होने पर पॉलिसी धारक को लगभग 28 लाख रुपए मिलेंगे। इसमें सम अश्योर्ड 12 लाख और मेन बोनस 12 लाख के अलावा फाइनल एडिशनल बोनस 4 लाख रुपए भी शामिल है। इस तरह मैच्योरिटी पर कुल 28 लाख रुपए मिलेंगे। 

ये भी देखें : 

LIC की इस स्कीम में सिर्फ एक बार लगाएं पैसा, जिंदगीभर नहीं रहेगी पेंशन की टेंशन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios