Asianet News HindiAsianet News Hindi

मर्सिडीज का 'ब्लैक बॉक्स' खोलेगा साइरस मिस्त्री की मौत का राज, जानें पुलिस ने कहां भेजी कार की डेटा चिप

टाटा सन्स के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की बीते रविवार को एक सड़क हादसे में जान चली गई। मंगलवार को उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। बता दें कि कार में लगी डेटा रिकॉर्डर चिप को डिकोडिंग के लिए अब जर्मनी भेजा जाएगा।

Mercedes black box will reveal the secret of Tata Group Ex Chairman Cyrus Mistry death kpg
Author
First Published Sep 6, 2022, 9:05 PM IST

Cyrus Mistry Death: टाटा सन्स के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की बीते रविवार को एक सड़क हादसे में जान चली गई। मंगलवार को उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। हालांकि, अब भी पुलिस उनकी मर्सिडीज बेंज GLC 220 कार के एक्सीडेंट की गुत्थी सुलझाने में लगी हुई है। इस हादसे के बाद से ही लग्जरी कारें बनाने वाली कंपनी मर्सिडीज की सेफ्टी पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। ऐसे में अब पुलिस ने जर्मन कंपनी मर्सिडीज बेंज से इसके सेफ्टी फीचर्स को लेकर जवाब-तलब किया है।

कंपनी भेजी जाएगी कार की डेटा रिकॉर्डर चिप:
सड़क हादसे के फौरन बाद पुलिस ने मर्सिडीज कंपनी को हादसे की सूचना दी थी। इसके बाद कंपनी ने कहा था कि कार में लगी डेटा रिकॉर्डर चिप को डिकोडिंग के लिए जर्मनी भेजा जाएगा। इसे डिकोड करने पर कार के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी, जिसे पुलिस से शेयर किया जाएगा।

क्या होती है डेटा रिकॉर्डर चिप?
डेटा रिकॉर्डर चिप को मर्सिडीज का ब्लैक बॉक्स भी कह सकते हैं। यह चिप गाड़ी में एयरबैग के पास लगी होती है। इस चिप में एक्सीडेंट के दौरान हुई एक्टिविटी रिकॉर्ड हो जाती है। इस चिप से गाड़ी की स्पीड, ब्रेक स्टेटस, सीट बेल्ट स्टेटस आदि की जानकारी भी पता चल जाती है। 

डेटा चिप से मिलेगी सटीक जानकारी : 
पुलिस का कहना है कि एक्सीडेंट के दौरान कार की स्पीड का अनुमान वीडियो फुटेज के बेस पर लगाया जाता है। इससे सिर्फ कार की एवरेज स्पीड ही पता चल पाती है। हालांकि, अलग-अलग वक्त पर कार की स्पीड कितनी थी, इसका सटीक अनुमान नहीं लगाया जा सकता। लेकिन डेटा चिप रिकॉर्डर में एक्सीडेंट के ठीक पहले कार से जुड़ी हर जरूरी जानकारी रिकॉर्ड होती है।  

134 KMPH की स्पीड से दौड़ रही थी साइरस की कार :
बता दें कि साइरस मिस्त्री जिस कार में सवार थे, वो हादसे से ठीक पहले 134 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही थी। इसका खुलासा कार के आखिरी CCTV फुटेज से हुआ है। रविवार दोपहर 2 बजकर 21 मिनट पर कार ने चरौती चेक पोस्ट पार किया था। ये जगह हादसे वाली जगह से 20 किलोमीटर दूर थी। साइरस मिस्त्री की मर्सिडीज कार ने 20 किलोमीटर की ये दूरी सिर्फ 9 मिनट में पार कर ली थी। बता दें कि वो उदवाड़ा के पारसी मंदिर में पूजा करने के बाद मुंबई के लिए निकले थे, तभी पालघर के पास एक पुल पर उनकी कार हादसे का शिकार हो गई।  

ये भी देखें : 

अपने पीछे इतने हजार करोड़ की प्रॉपर्टी छोड़ गए साइरस मिस्त्री, जानें कैसे बने बिजनेस टाइकून

Cyrus Mistry: तो क्या इस वजह से गई साइरस मिस्त्री की जान, मंदिर से लौटते वक्त पिछली सीट पर बैठे थे मिस्त्री

साइरस मिस्त्री ही नहीं, सड़क हादसों में गई इन 10 मशहूर हस्तियों की भी जान; एक मशहूर कॉमेडियन भी शामिल


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios