Iphone बनाने वाली कंपनी Foxconn अब भारत में बनाएगी ये गैजेट, 1655 करोड़ के इन्वेस्टमेंट के साथ तेलंगाना में होगा प्रोडक्शन

| Mar 16 2023, 05:23 PM IST

Foxconn airpods production india
Iphone बनाने वाली कंपनी Foxconn अब भारत में बनाएगी ये गैजेट, 1655 करोड़ के इन्वेस्टमेंट के साथ तेलंगाना में होगा प्रोडक्शन
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

इसके पहले इसी महीने की शुरुआत में Foxconn द्वारा भारत में 700 मिलियन डॉलर निवेश करने की बात भी सामने आई थी। कहा जा रहा था कि फॉक्सकॉन भारत में एप्प्ल समेत कई प्रोडक्शन यूनिट पूरी तरह से शिफ्ट करने जा रही है।

बिजनेस डेस्क. दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक व एप्पल की पार्टनर कंपनी Foxconn अब भारत में एक और निवेश करने जा रही है। ताइवाइन की एप्पल सप्लायर Foxconn को भारत में AirPods बनाने का सबसे बड़ा ऑर्डर मिल गया है। फॉक्सकॉन अब भारत में 200 मिलियन डॉलर यानी तकरीबन 1,655 करोड़ रु का इन्वेस्टमेंट करेगी। फॉक्सकॉन द्वारा एयरपॉड का प्लांट तेलंगाना में लगाया जाएगा।

भारत में शुरू होंगे नए प्रोडक्शन यूनिट

Subscribe to get breaking news alerts

इसके पहले इसी महीने की शुरुआत में Foxconn द्वारा भारत में 700 मिलियन डॉलर निवेश करने की बात भी सामने आई थी। कहा जा रहा था कि फॉक्सकॉन भारत में एप्प्ल समेत कई प्रोडक्शन यूनिट पूरी तरह से शिफ्ट करने जा रही है। बता दें कि एप्प्ल आईफोन व उससे जुड़े कई डिवाइस फिलहाल अमेरिका के वॉशिंगटन व चीन के बीजिंग में बन रहे हैं। भारत में इनके प्रोडक्शन यूनिट शिफ्ट होने से य चीजें निश्चित ही भारतीय बाजार में सस्ती मिलने लगेंगी।

बेंगलुरु में नए प्लांट के लिए 300 एकड़ जमीन

फॉक्सकॉन के अलावा Wistron Corp और Pegatron Corp जैसी कंपनियां भी भारत में एप्पल के आईफोन का प्रोडक्शन कर रही हैं। माना जा रहा है कि फॉक्सकॉन भारत में अपने सभी नए प्लांट अगले साल के अंत तक शुरू कर देगा। पिछले दिनों फॉक्सकॉन के 12 सदस्यीय दल ने एप्पल के नए प्लांट के लिए बेंगलुरु एयरपोर्ट के पास 300 एकड़ जमीन भी देखी थी। यहा Apple का आईफोन असेंबल किया जाएगा, साथ ही कई ईवी भी तैयार किए जाएंगे।

अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स के लिए यहां क्लिक करें…