16

मिडिल क्लास, इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव के साथ ही कई टैक्सेस से भी राहत चाहता है। जानकारों की मानें तो इस बार पेश होने वाले बजट 2023-24 में आम आदमी को टैक्स के विभिन्न लेवल्स पर राहत मिलने की उम्मीद है। 
 

Subscribe to get breaking news alerts

26

हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम में छूट की सीमा बढ़ेगी

यूनियन बजट में इस बार हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम में भी छूट मिलने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर छूट 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपये की जा सकती है।

 

36

माना जा रहा है कि सरकार इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत मिलने वाली टैक्स छूट को बढ़ा सकती है। टैक्स छूट को 2.5 लाख रुपये करने का ऐलान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कर सकती हैं। अभी आप सेक्शन 80C के माध्यम से अपनी कुल टैक्सेबल इनकम से 1.5 लाख रुपये तक छूट पा सकते हैं। इसे बढ़ाकर 2.5 लाख किया जा सकता है। 

46

इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत ही एक व्यक्ति अपने दो बच्‍चों की स्कूल फीस, होम लोन पेमेंट, इंश्‍योरेंस प्रीमियम जैसे खर्च के बदले भी टैक्‍स में छूट का प्रावधान है। इस छूट को भी बढ़ाकर 2.50 लाख रुपये किया जा सकता है। यानी कुल पांच लाख रुपये तक की छूट मिलने की उम्मीद है।
 

56

जानिए 80C से कैसे लेते हैं छूट

दरअसल, इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत अभी EPF, PPF, इक्विटी लिंक्‍ड सेविंग्स स्‍कीम, म्‍यूचुअल फंड, सुकन्‍या समृद्धि योजना, नेशनल सेविंग्स सर्टिफ‍िकेट, 5 साल की FD, नेशनल पेंशन सिस्‍टम और सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम में निवेश कर छूट लिया जा सकता है। 
 

66

इनकम टैक्स के सेक्शन 80C में छूट के लिए एक वर्ष में अधिकतम डेढ़ लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट करके ही टैक्स में छूट पाया जा सकता है। लेकिन अब इसे सरकार 2.5 लाख रुपये करने जा रही है। अगर ऐसा हुआ तो टोटल टैक्सेबल इन्कम पर लगने वाले टैक्स से काफी राहत मिल सकती है।