Asianet News HindiAsianet News Hindi

Reliance AGM 2021: मुकेश अंबानी ने कहा- Jio इंडिया को 2G-मुक्त करने के साथ-साथ 5G-युक्त बना रहा है

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने गूगल, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट तथा क्वालकॉम जैसी कई वैश्विक कंपनियों साथ नई भागीदारी की है। ये निवेशक उम्मीद कर रहे हैं कि एजीएम में कारोबार के लिए नई  घोषणा हो सकती है।

mukesh ambani reliance industries limited agm 5g smarthone jio laptop announcements pwa
Author
Mumbai, First Published Jun 24, 2021, 2:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क. मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की एनुअल जनरल मीटिंग (AGM 2021) शुरू हो गई है। कोरोना के कारण इस बार मीटिंग वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के सहारे हो रही है। मीटिंग की शुरुआत में सबसे पहले कोरोना के कारण जिन कर्मचारियों की मौत हुई है उन्हें श्रद्धांजलि दी गई है। माना जा रहा है कि इस मीटिंग में सऊदी कंपनी अरामको के साथ डील का भी एलान हो सकता है। 


क्या कहा मुकेश अंबानी ने
मीटिंग को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा- हमारा कारोबार और बिजनेस पिछले AGM के मुकाबले उम्मीद से अच्छा रहा। हमें इस चीज की सबसे ज्यादा खुशी है रिलायंस की मानव सेवा से। कोरोना के मुश्किल समय में रिलायंस ने यह काम किया। कोरोना के समय में हमारे रिलायंस परिवार ने एक राष्ट्र की तरह ड्यूटी निभाया। मुकेश अंबानी ने कहा कि हमारे दादा हमारे साथ होते तो वे गर्व महसूस करते। यही वो रिलायंस है, जिसे वो हमेशा देखना चाहते थे, जहां हर व्यक्ति जरूरतमंदों के लिए अपना पूरा योगदान दे। हम अपने समुदाय और देश की सेवा में लगे रहते हैं। मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस का प्रदर्शन आउटस्टैंडिंग रहा है। इसका कुल रेवेन्यू 5.40 लाख करोड़ रुपए रहा है। मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट में 6.8 पर्सेंट हिस्सा रहा है। 75 हजार नए रोजगार दिए गए। रिलायंस जियो ने पूरे साल के दौरान 3.79 करोड़ नए ग्राहक जोड़े। यह 42.5 करोड़ ग्राहकों को सेवा देती है। यह देश के 22 सर्कल में से 19 सर्कल में रेवेन्यू के लिहाज से लीडर है। उन्होंने कहा- Jio इंडिया को 2G-मुक्त करने के साथ-साथ 5G-युक्त बना रहा है।

नीता अंबानी ने क्या कहा
मीटिंग को संबोधित करते हुए नीती अंबानी ने कहा- रिलायंस ग्रुप 4.5 करोड़ भारतीयों की कोविड महामारी के दौरान लोगों की मदद की। रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने जियो इंस्टीट्यूट की घोषणा की। नई मुंबई में ही रिलायंस जियो का हेडक्वार्टर है। उन्होंने कहा कि कोविड की महामारी मानवता के लिए एक संकट है। हमारी टॉप प्रायोरिटी कोविड की राहत की थी। हम अभी भी एजुकेशन एंड सपोर्ट फोर ऑल के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारी गुजरात की जामनगर रिफाइनरी ने विश्व स्तर के मेडिकल ग्रेड लिक्विड ऑक्सीजन का उत्पादन किया।

हो सकती है कई नई घोषणा
इस दौरान कंपनी अपने पहले 5जी स्मार्टफोन को भी लॉन्च किया जा सकता है। इसके साथ ही स्मार्टफोन को लेकर भी घोषणा की जा सकती है। गूगल ने बीते साल जियो में 4.5 अरब डॉलर (करीब 33 हजार 600 करोड़ रुपए) का निवेश किया है। इस रकम के कुछ हिस्से का उपयोग जियो बेहद सस्ते स्मार्टफोन बनाने में करेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने गूगल, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट तथा क्वालकॉम जैसी कई वैश्विक कंपनियों साथ नई भागीदारी की है। ये निवेशक उम्मीद कर रहे हैं कि एजीएम में कारोबार के लिए नई  घोषणा हो सकती है। इसके अलावा ऐसी भी चर्चा है कि रिलायंस गूगल के साथ नए स्मार्टफोन के लिए भागीदारी तथा इसकी कीमत की घोषणा कर सकती है।

5G नेटवर्क लॉन्चिंग के एलान की संभावना
कंपनी इस साल अपनी 5G सर्विसेज को भी रोलआउट कर सकती है। इसके साथ ही जियो लैपटॉप की चर्चा शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि इस मीटिंग में  जियो के लैपटॉप की भी घोषणा हो सकती है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वी AGM आज दोपहर 2 बजे शुरू हुई है। ये AGM आप ऑनलाइन देख सकते हैं। आप RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी का भाषण इन प्लेटफॉर्म से ऑनलाइन देख सकते हैं।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios