Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब सस्ता होगा इलाज, सरकार ने तय की 12 मेडीसन की कीमत, देखें तय किए गए दाम

ड्रग कीमत की रेगुलेटर नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने  12 एंटी-डायबेटिक जेनरिक मेडिसिन के लिए कीमतों को तय कर दिया है। इसमें डायबिटीज जैसी बीमारियों से निपटने वाली दवाएं शामिल की  गईं हैं। 

Now the treatment will be cheaper  Government fixed the price of 12 medicines  View fixed prices
Author
Bhopal, First Published Oct 25, 2021, 9:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क।  नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने  12 एंटी-डायबेटिक जनरिक मेडिसिन के लिए अधिकतम कीमतों को तय किया है। NPPA ने बताया कि इनमें glimepiride टैबलेट, ग्लूकोज इंजेक्शन और इंटरमीडिएट एक्टिंग इंस्यूलिन सॉल्यूशन जैसी दवाएं शामिल हैं। ड्रग कीमत को कंट्रोल करने  वाली  रेगुलेटर ने एक ट्वीट के जरिए कहा कि देशवासी के लिए डायबिटीज जैसी बीमारियों से निपटने के लिए 12 एंटी डायबेटिक जेनरिक दवाइयों की कीमतों की लिमिट तय की है। 

ये भी पढ़ें- यूपी से बिहार तक...अलग-अलग राज्यों में त्योहारों की वजह से 17 दिन बंद रहेंगे सरकारी-प्राइवेट बैंक, नोट कर लें

इन दवाओं की कीमत हुई फिक्स
12 एंटी डायबेटिक जेनरिक दवाइयों में 1 mg की glimepiride टैबलेट को भी शामिल किया गयाहै, इसकी कीमत 3.6 रुपये प्रति टैबलेट तय की गई है। वहीं  इसकी 2 mg के लिए अधिकतम सीमा 5.72 रुपये प्रति टैबलेट रखी गई है। 1 ml ग्लूकोज इंजेक्शन के लिए ज्यादा से ज्यादा 17 पैसे वसूले जा सकते हैं। 1ml insulin (soluble) इंजेक्शन के लिए अधिकतम कीमत 15.09 रुपये देय होगी। 

ये भी पढ़ें- इसे भी पढ़ें: मौसम बदलने पर लोग क्यों अधिक बीमार पड़ते हैं? इसके कारण और बचाव के लिए जरूरी टिप्स

40 IU/ml ताकत के 1 ml वाले इंटमीडिएट एक्टिंग (NPH) सोल्यूशन इंस्यूलिन इंजेक्शन की मैक्सिमम कीमत 15.09 रुपये तय की गई है।, 1 ml के premix इंस्यूलिन 30:70 इंजेक्शन (रेगुलर NPH) 40 IU/ml ताकत वाले की कीमत भी 15.09 रुपये रखी गई है।  NPPA ने आगे कहा कि 500 ताकत वाले metformin इमीडिएट रिलीज टैबलेट के लिए अधिकतम कीमत 1.51 रुपये प्रति टैबलेट पर तय की गई है। वहीं 750 mg वाली दवाई की कीमत 3.05 रुपये प्रति टैबलेट और 1,000 mg की ताकत वाले की कीमत 3.61 रुपये प्रति टैबलेट रखी गई है।

ये भी पढ़ें- Flipkart पर एक और दिवाली सेल का ऐलान, स्मार्टफोन, टीवी पर बंपर डिस्काउंट, देखें बड़े ऑफर की डिटेल

 NPPA की दी गई जानकारी के मुताबिक 1000 mg की ताकत वाले metformin कंट्रोल रिलीज टैबलेट के लिए  अधिकतम कीमत 3.66 वसूली जा सकती है। 750 mg की ताकत के साथ इस दवाई की कीमत 2.4 रुपये प्रति टैबलेट होगी।  500 mg ताकत वाली metformin कंट्रोल रिलीज टैबलेट के लिए मैक्सिमम कीमत 1.92 रुपये प्रति टैबलेट पर तय की गई है।ये दवाएं मेडीकल स्टोर पर उपलब्ध होंगी।

ये भी पढ़ें- गलत अकाउंट में रकम ट्रांसफर हो जाने के बाद ऐसे करें रिकवरी, देखें क्या है प्रोसेस

डायबिटिज
दवाई से बेहतर परहेज  होता है। आज के लाइफस्टाइल के कारण आपका खान पान का तरीका बदल गया है। जिसके कारण आप डायबिटिज जैसी बीमारी के शिकार हो सकते हैं। इसलिए अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाए लेकिन अपने स्वास्थ का भी खास ध्यान रखें। वहीं अच्छी लाइफस्टाइल पाने के लिए लोग काफी मेहनत करते हैं। दिनरात काम करते हैं, जिसके कारण उनका स्ट्रेस लेवस काफी हाई हो जाता है और वो इसका शिकार हो जाते हैं। उनमें गुस्से का लेवल ज्यादा हो जाता है। जिसके कारण उन्हें ब्रेन स्टोक या फिर ब्रेन हेमरेज होने का खतरा पैदा हो जाता है। इन रोगों से बचने के लिए योग, ध्यान और व्यायाम जरुर करें। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios