Asianet News HindiAsianet News Hindi

NPS Calculator: 10 हजार का करें मंथली निवेश, रिटायरमेंट पर म‍िलेंगे 3.45 करोड़ और डेढ़ लाख हर महीना पेंशन

NPS Calculator: अगर कोई व्यक्ति 21 साल की उम्र में एनपीएस में हर महीने 10,000 रुपए का निवेश करना शुरू करता है, तो उसे रिटायरमेंट पर 1.15 लाख रुपए की मासिक पेंशन मिलनी शुरू हो सकती है।

NPS Calculator: monthly investment of Rs 10000, you will get Rs 3.45 crore on retirement and 1.5 Lakh pension
Author
New Delhi, First Published Nov 23, 2021, 1:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

NPS Calculator। प्राइवेट सेक्‍टर के कर्मचारियों के लिए रिटायरमेंट फंड के साथ-साथ मंथली पेंशन की प्‍लानिंग के लिए नेशनल पेंशन सिस्‍टम (National Pension System) एक बेस्‍ट ऑप्‍शन है। सेवानिवृत्ति की योजना भी नौकरी के शुरुआती दिनों से शुरू होनी चाहिए ताकि आप लंबे समय में पर्याप्त रिटायरमेंट फंड (Retirement Fund) तैयार कर सकें। एनपीएस में निवेश पर रिटायरमेंट पर एकमुश्त एक बड़ा रिटायरमेंट फंड भी उपलब्ध है। अगर कोई व्यक्ति 21 साल की उम्र में एनपीएस में हर महीने 10,000 रुपए का निवेश करना शुरू करता है, तो उसे रिटायरमेंट पर 1.15 लाख रुपए की मासिक पेंशन मिलनी शुरू हो सकती है।

कुछ ऐसा है एनपीएस कैलकुलेटर
मान लीजिए कि एक निवेशक 21 साल की उम्र में नौकरी ज्वाइन करता है और एनपीएस में 10,000 रुपए का मासिक निवेश शुरू करता है। एनपीएस में आपको 60 साल की उम्र तक निवेश करना होता है यानी इस मामले में यह 39 साल के लिए होगा। तो कैलकुलेशन कुछ इस तरह से है।
NPS Calculation
एनपीएस में मासिक निवेश: 10,000 रुपए यानी 1,20,000 रुपए सालाना।
39 वर्षों में कुल निवेश: 46.80 लाख रुपए
निवेश पर अनुमानित रिटर्न: 10 फीसदी
मैच्‍योरिटी पर कुल जमा फंड: 5.76 करोड़ रुपए
एन्‍युटी खरीद: 40 फीसदी
अनुमानित एन्‍युटी दर: 6 फीसदी
60 साल की उम्र में पेंशन: 1.15 लाख रुपए प्रति माह
(नोट: यह कैलकुलेशन एनपीएस ट्रस्ट के कैलकुलेटर पर की गई है। पेंशन और फंड के आंकड़े अनुमानित हैं। वास्तविक आंकड़े भिन्न हो सकते हैं।)

इतना म‍िलेगा एकमुश्‍त अमाउंट
एनपीएस में अगर आप 40 फीसदी एन्युटी (न्यूनतम जरूरत) लेते हैं और एन्युटी रेट 6 फीसदी सालाना है तो रिटायरमेंट के बाद आपको 3.45 करोड़ रुप, एकमुश्त और 2.30 करोड़ रुपए एन्युटी में जाएंगे। इस एन्युटी अमाउंट से आपको हर महीने 1,15,217 रुपए की पेंशन मिलेगी। एन्युटी अमाउंट जितना ज्‍यादा होगा, आपको उतनी ही ज्‍यादा मासिक पेंशन मिलेगी।

एन्‍युटी का क्‍या है नियम
एन्‍युटी आपके और बीमा कंपनी के बीच एक अनुबंध है। इस अनुबंध के तहत नेशनल पेंशन सिस्‍टम में अमाउंट का कम से कम 40 फीसदी एन्‍युटी खरीदना आवश्यक है। राशि जितनी अधिक होगी, पेंशन राशि उतनी ही अधिक होगी। एन्‍युटी के तहत निवेश की गई राशि रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में प्राप्त होती है और एनपीएस की शेष राशि को एकमुश्त निकाला जा सकता है।

यह भी पढ़ें:- Post Office Scheme: गारंटीड रिटर्न के साथ आपका पैसा डबल कर देती हैं यह स्‍कीम, जानिए कैसे

एनपीएस का रुपया कहा होता है निवेश
भारत का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच है, कुछ आवश्यक प्रक्रियाओं के बाद एनपीएस में निवेश कर सकता है। एनपीएस में जमा राशि के निवेश की जिम्मेदारी पीएफआरडीए द्वारा पंजीकृत पेंशन फंड मैनेजरों को दी जाती है। वे आपके पैसे को निश्चित आय के साधनों के अलावा इक्विटी, सरकारी और गैर-सरकारी सिक्‍योरिटीज में निवेश करते हैं।

यह भी पढ़ें:-  मुकेश अंबानी तलाश रहे हैं उत्‍तराध‍िकार मॉडल ताक‍ि परिवार में फ‍िर से जिंदा ना हो जाए 15 साल पुराना इत‍िहास

मिलता है टैक्‍स बेनिफ‍िट
एनपीएस के तहत आयकर अधिनियम की धारा 80सीसीडी(1बी) के तहत 50,000 रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है। अगर आपने सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक की लिमिट पूरी कर ली है तो एनपीएस आपको अतिरिक्त टैक्स सेविंग्स में भी मदद कर सकता है। इस योजना की परिपक्वता पर राशि के 60 प्रतिशत तक की निकासी पर टैक्‍स नहीं लगता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios