Asianet News HindiAsianet News Hindi

OLA कराएगा कमाई, बांटेगा Personal Loan, करेगा Insurance, क्‍या है कंपनी का प्‍लान

देश की सबसे बड़ी राइडर कंपनी ओला (Ola) अगले साल 7500 करोड़ रुपए का आईपीओ (IPO) लाने के अलावा एक सुपर ऐप (Ola Super App) भी लेकर आ रही है। जोकि पर्सनल लोन (Personal Loan) और माइक्रो इंश्‍योरेंस (Micro Insurance) भी डील करेगा।

Ola will make income, will distribute personal loan, insurance, know what announced by Bhavish Aggarwal
Author
New Delhi, First Published Dec 2, 2021, 3:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। इंड‍ियन राइड कंपनी ओला (OLA) वर्ष 2022 की पहली छमाही में अपना आईपीओ (IPO)  लाने का विचार कर रही है। कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल ने गुरुवार को कहा, देश में कुछ स्टार्ट-अप की हालिया अस्थिरता और कमजोर सूची से परेशान हैं। अग्रवाल ने रॉयटर्स नेक्स्ट कॉन्फ्रेंस में बताया कि जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप (SoftBank Group) द्वारा समर्थित ओला भी एक "सुपर ऐप" बनाने के लिए कमर कस रही है, जिसमें पर्सनल फाइनेंस (Personal Finance) और माइक्रो इंश्‍योरेंस (Micro Insurance) को शामिल करने के की योजना है। 2010 में कंपनी की स्थापना करने वाले अग्रवाल ने कहा कि हम ऐसी कंपनी नहीं हैं जो किसी भी चीज पर शॉर्ट टर्म का नजरिया रखती है।

7500 करोड़ रुपए का आईपीओ लाने की योजना
अकाउंटेंट ईवाई के अनुसार, भारतीय कंपनियों ने 2021 के पहले नौ महीनों में आईपीओ के माध्यम से 9.7 बिलियन डॉलर जुटाए हैं, लेकिन पिछले महीने भारतीय डिजिटल भुगतान फर्म पेटीएम के निराशाजनक शेयर बाजार की शुरुआत ने कुछ बैंकर्स के बीच चिंता पैदा कर दी है। ओला भी आईपीओ के माध्‍यम से 1 बिलियन डॉलर यानी 7500 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रहा है। हाल के महीनों में जहां ओला की वित्तीय स्थिति में सुधार आया है, वहीं अग्रवाल ने कहा कि कंपनी कोविड-19 महामारी की चपेट में आने के बाद उन्हें और बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है।

यह भी पढ़ें:- अगले महीने से ATM Transaction पर बढ़ेगी महंगाई, जानिए कितना करना होगा भुगतान

ओला लेकर आएगा सुपर ऐप
अग्रवाल ने कहा ओला ऐप पहले से ही अपने 150 मिलियन ग्राहकों को नई और पुरानी कारों को खरीदने-बेचने और व्‍हीकल फाइनेंस और इंश्‍योरेंस की सुविधाएं दे रहा है। उन्होंने कहा कि वह एक सुपर ऐप के माध्‍यम से पर्सनल फाइनेंस सर्व‍िस और माइक्रो इंश्‍योरेंस जैसी सुविधाएं भी लेकर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- RBI MPC Meeting से पहले HDFC Bank ने किया Fixed Deposit की ब्‍याज दरों में इजाफा, देख‍िये पूरी रेट लिस्‍ट

ईवी पर क्‍या बोले भाविश अग्रवाल
अग्रवाल ने भविष्य में वो अपने ईवी कारोबार को एक एंट‍िटी रूप में खड़ा करेंगे। मौजूदा समय में इसकी शुरूआत इलेक्ट्रिक स्कूटर से हो रही है। जिसके लिए पहले से ही एक मिल‍ियन रिजर्वेशन प्राप्‍त हो चुके हैं। ओला 2023 में इलेक्ट्रिक कार लांच करने की भी योजना बना रहा है। स्कूटर की डिलीवरी में देरी पर कंपनी आलोचनाओं के घेरे में आए भाविश अग्रवाल ने कहा कि ऐसा ग्‍लोबल सेमीकंडक्टर की कमी के कारण हुआ और पहली डिलीवरी 15 दिसंबर को ट्रैक पर थी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios