Asianet News HindiAsianet News Hindi

डेढ़ रुपए के शेयर ने 6 महीने में बना दिया 60 लाख रुपए का मालिक, जानि‍ए कैसे कराई कमाई

बीते एक महीने में प्रोसीड इंडिया का शेयर (Proseed India Share Price) ने करीब 11 फीसदी का नेगेटिव रिटर्न दिया है। अगर किसी ने एक लाख रुपए का निवेश किया होता तो एक लाख की वैल्‍यू 89 हजार रुपए रह जाती।

One and a half rupee share made owner of 60 lakh rupees in 6 months, know how to earn SSA
Author
New Delhi, First Published Dec 2, 2021, 4:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। ग्‍लोबल इकोनॉमी (Global Economy) को कोविड-19 (Covid-19) महामारी की गर्मी महसूस होने के बावजूद, शेयर बाजार (Share Market) उन निवेशकों को शानदार रिटर्न देने में कामयाब रहा है जो 'खरीदें, पकड़ें और भूल जाएं' में विश्वास करते हैं। 2021 में बड़ी संख्या में शेयरों ने मल्टीबैगर शेयर्स की लिस्‍ट में एंट्री ली। इनमें कुछ शेयर ऐसे भी रहे जिनकी वैल्‍यू मात्र कुछ पैसों में भी। प्रोसीड इंडिया का शेयर (Proseed India Share Price)  ऐसा ही एक मल्टीबैगर पेनी स्टॉक है। पिछले छह महीनों में, इस बायोटेक कंपनी के शेयर की कीमत 1.45 रुपए से 88.05 रुपए प्रति शेयर स्तर तक बढ़ गई है, जो इस अवधि में लगभग 61 गुना है।

6 महीने में कुछ इस तरह से बढ़ा है प्रोसीड का शेयर
प्रोसीड इंडिया के शेयर प्राइस हिस्‍ट्री के अनुसार इस मल्टीबैगर पेनी स्टॉक की कीमत पिछले एक महीने से मुनाफावसूली के दौर से गुजर रही है। पिछले एक महीने में, प्रोसीड इंडिया के शेयर की कीमत लगभग 103 से घटकर ₹88.05 के स्तर पर आ गई है, जिससे लगभग 14.51 फीसदी का नुकसान हुआ है। पिछले 6 महीनों में, यह पैसा स्टॉक 1.45 से 88.05 के स्तर तक पहुंच गया है। इस अवधि में इस शेयर ने लगभग 6100 फीसदी की छलांग लगाई है।

कितना मिला है रिटर्न
प्रोसीड इंडिया के शेयर प्राइस हिस्‍ट्री से संकेत लेते हुए, यदि एक निवेशक ने एक महीने पहले इस मल्टीबैगर पेनी स्टॉक में 1 लाख रुपए का निवेश किया होता, तो उसका  1 लाख आज 83,000 हो जाता। अगर निवेशक ने ठीक 6 महीने पहले 1.45 के स्तर पर प्रोसीड इंडिया का शेयरों में 1 लाख का निवेश किया होता, तो आज उसकी वैल्‍यू 60,72,414 रुपए हो जाती। मतलब साफ है कि इस शेयर निवेशकों के एक लाख रुपए को 60 लाख रुपए बना दिया है।

यह भी पढ़ें:- Petrol Diesel Price, 2 Dec 2021, राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 100 रुपए से नीचे, डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं

आज 5 फीसदी का अपर सर्किट
अगर बात गुरुवार की करें तो आज प्रोसीड इंडिया के शेयरों में 5 फीसदी का अपर सर्किट लगा है। जिसकी वजह से कंपनी के शेयर 88.05 रुपए प्रत‍ि शेयर पर आ गए हैं। जबकि आज कंपनी का शेयर 79.75 रुपए प्रत‍ि लीटर पर आ गए हैं। जबकि एक दिन पहले कंपनी का शेयर 83 रुपए प्रत‍ि शेयर के आसपास बंद हुआ था।

यह भी पढ़ें:- यूएस में Omicron Variant का पहला केस कंफर्म होने से Cryptocurrency Market में गिरावट, इथेरियम में 5 फीसदी की गिरावट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios