Asianet News HindiAsianet News Hindi

Paytm Listing: खराब ओपन‍िंग के मामले में पेटीएम ने तोड़ा रिलायंस पॉवर का 14 साल पुराना रि‍कॉर्ड

Paytm Listing: 2008 में अनिल अंबानी (Anil Ambani) की रिलायंस पॉवर (Reliance Power) लिस्‍ट हुई थी, जो ओपनिंग डे के दिन 17 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट के साथ हुआ था, उसके बाद पेटीएम (Paytm Listing) ने 27 फीसदी की गिरावट के साथ यह रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Paytm Listing: Paytm breaks Reliance Power's 14-year-old record in case of poor opening
Author
New Delhi, First Published Nov 18, 2021, 6:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। देश के सबसे बड़े आईपीओ पेटीएम (Paytm IPO)  ने ओपन‍िंग डे के दिन रिलायंस पॉवर का करीब 14 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। वास्‍तव में पेटीएम बाजार में लिस्‍ट तो हो गई है, लेक‍िन उसके शेयर प्राइस 27 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट के साथ बंद हुए। जिसे काफी खराब ओपनिंग डे कहा जा रहा है। इससे पहले खराब ओपन‍िंग का रिकॉर्ड अनिल अंबानी की रिलायंस पॉवर (Reliance Power) के पास था। जो लिस्‍ट‍िंग के दिन बाजार बंद होने के बाद 17 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ था।

27 फीसदी के नुकसान पर बंद हुआ पेटीएम का आईपीओ
बांबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज पेटीएम का ओपन‍िंग डे काफी निराशाजनक रहा। बाजार बंद होने के बाद पेटीएम का शेयर 27.25 फीसदी यानी 585.85 रुपए प्रत‍ि शेयर के नुकसान के साथ 1564.15 रुपए पर बंद हुआ। जबक‍ि कंपनी 1564 रुपए के साथ दिन के निचले स्‍तर भी पहुंची। आज सुबह कंपनी का शेयर 9 फीसदी के  डिस्‍काउंट के साथ 1955 रुपए पर ओपन हुआ था और 1961.05 रुपए प्रत‍ि शेयर के साथ दिन के उच्‍चतम स्‍तर पर भी रहा।

एक लॉट पर कितना नुकसान
वहीं बात निवेशकों के नुकसान की बात करें तो इस आईपीओ पर कम से कम एक लॉट खरीदना पड़ता है। जि‍समें 6 शेयर थे। जि‍नका मूल्‍य प्रत‍ि शेयर के हिसाब से 12900 रुपए था। इसका मतलब एक निवेशक ने कम से कम 12900 रुपए का निवेश क‍िया था। 27.25 फीसदी की गिरावट के हिसाब से इस निवेश की वैल्‍यू 3500 रुपए से ज्‍यादा कम हो गई। इसका मतलब यह है क‍ि निवेशकों का 12900 रुपया शेयरों की मौजूदा कीमत के हिसाब से करीब 9385 रुपए ही रह गया है।

यह भी पढ़ें:- Paytm Listing : वि‍देशी ब्रोक्रेज कंपनी की पेटीएम पर भव‍िष्‍यवाणी, एक शेयर पर हो सकता है 950 रुपए का नुकसान

रिलायंस पॉवर का तोड़ा रिकॉर्ड
पेटीएम ने खराब लिस्‍ट‍िंग के मामले में रिलायंस पॉवर का करीब 14 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रिलायंस पॉवर की लिस्‍ट‍िंग करीब 14 साल पहले 11 फरवरी 2008 में हुई थी। आर पॉवर का इश्‍यू प्राइस 450 रुपए था, जबक‍ि ओपन‍िंग डे का क्‍लोजिंग प्राइस 372.50 रुपए था। इसका मतलब है क‍ि रिलायंस पॉवर का शेयर इश्‍यू प्राइस 17.22 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ था। जोक‍ि उस समय क‍िसी भी आईपीओ के ओपनिंग डे का सबसे खराब प्रदर्शन था। जोक‍ि आज तक नहीं देखा गया था। लेकि‍न पेटीएम आईपीओ की लिस्‍ट‍िंग ने उस रिकॉर्ड को 27 फीसदी के साथ तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें:- Paytm Listing: शेयर बाजार पेटीएम की ओपनिंग हुई फ्लॉप, 6 शेयरों पर नि‍वेशकों को हुआ 3300 रुपए का नुकसान

क्‍या कहते हैं जानकार
शेयर बाजार के एकसपर्ट रजनीश खोसला कहते हैं क‍ि पेटीएम की लिस्‍टिंग से पहले अनिल अंबानी ग्रुप की रिलायंस पॉवर की लिस्टिंग सबसे खराब देखने को मिली थी। उन्‍होंने कहा क‍ि 2008 की मंदी की शुरूआत हो चुकी थी और जिसका असर आईपीओ पर देखने को मि‍ला था। उन्‍होंने बताया क‍ि कंपनी की शुरूआत अच्‍छी रही थी, लेकिन बाजार बंद होने के तक कंपनी का शेयर 17 फीसदी से ज्‍यादा नीचे जा चुका था।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios