Asianet News HindiAsianet News Hindi

Post Office Scheme: रोज 416 रुपए का निवेश बना देगा करोड़पति, जानिए कितने सालों तक करना होगा इंतजार

Post Office Scheme: केंद्र सरकार द्वारा समर्थि‍त पब्‍ल‍िक प्रोव‍िडेंट योजना के तहत, अगर आप 25 साल तक हर महीने 12500 रुपए का नि‍वेश करते हैं तो 7.1 फीसदी के सालाना रिटर्न के साथ आप एक करोड़ रुपए फंड के माल‍िक बन जाएंगे।

Post Office Public Provident Fund Scheme, Interest Rates, Tax benefits and many more
Author
New Delhi, First Published Nov 17, 2021, 11:16 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। अगर आप अपनी गाढ़ी कमाई निवेश करना चाहते हैं और गारंटीड रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, तो पोस्‍ट ऑफ‍िस (Post Office) )की यह योजना सिर्फ आपके लिए है। भारत सरकार समर्थित पोस्‍ट ऑफ‍िस पब्‍ल‍िक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund) निवेश योजना में केवल 416 रुपए रोज यानी 12500 रुपए मासिक निवेश करके मैच्‍योर‍िटी पर 1 करोड़ रुपए की बड़ी राशि जुटा सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं क‍ि 25 साल में आप इस योजना से कैसे करोड़पत‍ि बन सकते हैं।

500 रुपए से कर सकते हैं शुरुआत
गारंटीड रिटर्न देने वाली इस सरकारी निवेश योजना को पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund) के साथ पीपीएफ भी कहा जाता है। पीपीएफ भारत में सबसे अच्छे निवेश ऑप्‍शंस में से एक है। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 500 रुपए है। वहीं आप हर महीने अध‍िकतम 12,500 रुपए और सालाना 1.5 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। यह निवेश योजना 15 साल की मैच्‍योर‍िटी पीर‍ियड के साथ आती है। इस योजना को आप 5-5 साल के लि‍ए बढ़ा भी सकते हैं। इस योजना का लाभ पोस्‍ट ऑफि‍स के अलावा सरकारी बैंकों के माध्‍यम से भी उठाया जा सकता है।

7 फीसदी से ज्‍यादा मि‍लता है सालाना र‍िटर्न
पीपीएफ के तहत निवेशकों को इस समय 7.1 फीसदी सालाना का शानदार ब्याज मिल रहा है। योजना के तहत सरकार हर साल मार्च के बाद हर महीने ब्याज का भुगतान शुरू करती है।  आपको बता दें क‍ि कोरोना काल से पीपीएफ की ब्‍याज दरों में कि‍सी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है। सरकार प्रत्‍येक तीन महीने में पोस्‍ट ऑफि‍स की स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम की ब्‍याज दरों का रि‍व्‍यू करती है और ब्‍याज दरों का ऐलान करती है। इसके अलावा, इस सरकारी योजना में निवेशकों को टैक्‍स में राहत मिलती है। नि‍वेशक धारा 80 सी के तहत आयकर में छूट प्राप्‍त कर सकते हैं। यह छूट 1.5 लाख रुपए की होती है।

यह भी पढ़ें:- Post Office Scheme : हर महीने करें दस हजार रुपए का निवेश, 10 साल में बन जाएंगे लखपति

कैसे जमा कर सकते हैं एक करोड़ रुपए
इस योजना से अगर आप एक करोड़ रुपए का फंड जुटाना चाहते हैं तो आपको कुल 25 साल के लि‍ए नि‍वेश करना होगा। 15 साल के बाद आप अपने पीपीएफ अकाउंट को दो बार एक्‍सटेंड कर सकते हैं। अगर आप आप ही महीने 12500 रुपए नि‍वेश करते हैं तो 25 साल में आपकी नि‍वेशि‍त राश‍ि 37,50,000 रुपए होगी। उसके ऊपर आपको 7.1 फीसदी के ह‍िसाब से सालाना ब्‍याज भी मि‍लेगा। जोक‍ि 65,58,012 रुपए बनेगा। अगर नि‍वेश और र‍िटर्न को मि‍ला द‍िया जाए तो कुल रकम 1,03,08,012 रुपए हो जाएगी। इसका मतलब है क‍ि आप 25 साल में करोड़पत‍ि बन जाएंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios