Asianet News Hindi

PNB ने अपने कस्टमर्स के लिए जारी किया अलर्ट, कहा- फिशिंग अटैक से रहें सावधान

हाल के दिनों में बैंकिंग फ्रॉड के मामले काफी बढ़े हैं। इसे देखते हुए बैंक अपने कस्टमर्स को इससे बचने के लिए अलर्ट जारी करते रहते हैं। फिलहाल, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अलर्ट जारी कर अपने कस्टमर्स को सावधान रहने को कहा है।

Punjab National Bank alerts customers beware of the phishing scam MJA
Author
New Delhi, First Published Apr 17, 2021, 11:54 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। हाल के दिनों में बैंकिंग फ्रॉड के मामले काफी बढ़े हैं। इसे देखते हुए बैंक अपने कस्टमर्स को इससे बचने के लिए अलर्ट जारी करते रहते हैं। फिलहाल, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अलर्ट जारी कर अपने कस्टमर्स को सावधान रहने को कहा है। बता दें कि पिछले कुछ महीनों में बैंकिंग फ्रॉड के काफी मामले सामने आए हैं। इसके पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने भी बैंकिंग फ्रॉड को लेकर अलर्ट जारी किया था। कुछ समय पहले भारत सरकार ने साइबर अटैक को लेकर लोगों को चेतावनी देते हुए एडवाइजरी जारी किया था। 

फिशिंग स्कैम से सावधान रहने को कहा
पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट कर अपने कस्टमर्स को फिशिंग स्कैम से सावधान रहने को कहा है। इसके जरिए कस्टमर्स को कुछ ऐसे लिंक भेजे जाते हैं, जिन्हें क्लिक करने पर साइबर क्रिमिनल्स कस्टमर के अकाउंट तक अपनी पहुंच बना लेते हैं। इस तरह की धोखाधड़ी में पूरा अकाउंट तक खाली हो जता है। पंजाब नेशनल बैंक ने इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के कुछ तरीके भी बताए हैं।

फर्जी कॉल कर ले रहे जानकारी
बैंकिंग फ्रॉड करने वाले खुद को बैंक का कर्मचारी बता कस्टमर को कॉल कर खाता संबंधी जानकारी लेना चाहते हैं। जिन कस्टमर्स को इसके बारे में नहीं पता होता, वे जानकारी दे भी देते हैं। इसके बाद उनके खाते में सेंध लग जाती है। पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि उसकी तरफ से किसी कस्टमर को कॉल नहीं किया जाता है। इसलिए किसी फर्जी कॉल करने वाले के झांसे में नहीं पड़ें।

क्या तरीके बताए
पंजाब नेशनल बैंक ने फ्रॉड से बचने के कुछ तरीके भी बताए हैं। बैंक का कहना है कि किसी से भी ओटीपी, पिन, सीवीवी और यूपीआई शेयर नहीं करें। डेबिट कार्ड की जानकारी किसी को नहीं दें। अपने फोन में बैंकिंग डिटेल्स सेव नहीं करें। इसके साथ ही, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते वक्त सावधान रहें। बिना जांचे-परखे कोई भी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल नहीं करें। साथ ही, स्पाईवेयर से भी बचकर रहें। पंजाब नेशनल बैंक का कहना है कि वह कस्टमर्स से कोई जानकारी नहीं मांगता। 
   
  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios